चुनाव के बाद हिंसा, हंगामा, आगजनी

बहुमत के लिए 289 सीटों की जरूरत है। अभी वोटों की गिनती जारी है, अंतिम परिणाम 7 जुलाई को मतदान के दूसरे दौर के बाद ही सामने आ पाएंगे लेकिन जानकार बताते हैं कि फ्रांस में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा। हालांकि फ्रांस में अभी भी गठबंधन सरकार है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
France-Cover 0207

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो: फ्रांस में धुर दक्षिणपंथी पार्टी नेशनल रैली ने शानदार जीत हासिल की है मरीन ले पेन जिसके बाद फ्रांस धधक रहा है। चुनाव के शुरूआती नतीजों के बाद 30 जून को हजारों प्रदर्शनकारियों ने पेरिस में हिंसक प्रदर्शन किया। कई जगह आग लगा दी और बड़े पैमाने पर सरकार सम्पत्ति जलाकर राख कर दिया। प्रदर्शनकारियों को काबू करने के लिए पुलिस को बल का प्रयोग करना पड़ा। कहीं लाठी चली तो कहीं आंसू गैस के गोले छोड़े गए। वामपंथी समर्थकों ने पेरिस के स्क्वायर प्लेस डे ला रिपब्लिक पर जमा होकर नेशनल रैली की जीत के खिलाफ अपनी नाराजगी प्रकट की।

फ्रांस की 577 सीटों वाली नेशनल असेंबली में पूर्ण बहुमत के लिए 289 सीटों की जरूरत है। अभी वोटों की गिनती जारी है, अंतिम परिणाम 7 जुलाई को मतदान के दूसरे दौर के बाद ही सामने आ पाएंगे लेकिन जानकार बताते हैं कि फ्रांस में किसी भी दल को पूर्ण बहुमत नहीं मिलेगा। हालांकि फ्रांस में अभी भी गठबंधन सरकार है। अभी तक मिले नतीजों में फ्रांस की रेनेसां पार्टी और उनके गठबंधन में शामिल दल उम्मीद से काफी पीछे चल रहे हैं।