चमकती त्वचा और बालों के लिए करें इसका इस्तेमाल

अमरूद और अमरूद के पत्तों में मौजूद अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कि अमरूद से बालों और त्वचा को कैसे चमकाया जा सकता है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
skin and hai

स्टाफ रिपोटर ,एएनएम न्यूज़ : अमरुद (Guava) एक साधरण सा फल है। जो हम लोगों को खाने मे बहुत ही अच्छा लगता है। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी की अमरुद (Guava) के अलावा उसके पत्ते भी गुणकारी होते है। त्वचा, बाल और स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अमरूद व अमरूद की ताजी पत्तियों का रस फायदेमंद होता है। अमरूद और अमरूद के पत्तों में मौजूद अद्भुत एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण कई प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं। तो आइए जानते हैं कि अमरूद (Guava)से बालों और त्वचा को कैसे चमकाया जा सकता है।

1. बालो के लिए इसकी पत्‍तियों में भी बहुत सारा पोषण और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है। इस में विटामिन सी (Vitamin C)भरपूर मात्रा में पाया जाता है। यह बालों को दोमुंहा होने से बचाता है। अमरुद के पत्ते बालों का झड़ना रोकने तथा नए बाल उगाने के लिए जाने जाते हैं। अमरुद (Guava) के पत्तों की मदद से तैयार एक काढ़ा या पैक सिर पर लगाया जा सकता है।

2. मुहाँसो को दूर करने मे अमरुद के पत्तों में प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल तथा जलनरोधी गुण होते हैं। जिसकी मदद से ये त्वचा के संक्रमणों जैसे मुहांसों और एक्ने से लड़ने की क्षमता रखते हैं। यह त्वचा के सामान्य संक्रमणों और एलर्जी (allergy) का इलाज भी प्रभावी रूप से करते हैं।

3. बढ़ती उम्र के निशान छिपाने मे मुक्त रैडिकल अणुओं की मात्रा में वृद्धि उम्र के बढ़ने और झुर्रियों के कारण है। ये एंटीऑक्सीडेंट की सहायता से कम किये जा सकते हैं, जो अमरूद की पत्तियों में एक गुण है। पर्याप्त पानी में अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा बना लें और अपने चेहरे पर त्वचा में कसाव और रंगत और बनावट में वृद्धि पाने के लिये इसे लगा लें।