Lifestyle: अनीमिया भगाने के लिए  डाइट में इन चीजों को करे शामिल

जब आपके शरीर में ख़ून(blood) की कमी हो जाती है या हीमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर घट जाता है तो अनीमिया (anemia) की स्थिति पैदा होती है। बाज़ार में आसानी से उपलब्ध फलों और सब्ज़ियों को अपनी डायट में शामिल कर

author-image
Kalyani Mandal
New Update
anemia

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : जब आपके शरीर में ख़ून(blood) की कमी हो जाती है या हीमोग्लोबिन (hemoglobin) का स्तर घट जाता है तो अनीमिया (anemia) की स्थिति पैदा होती है। बाज़ार में आसानी से उपलब्ध फलों और सब्ज़ियों को अपनी डायट में शामिल कर आप अपने हीमोग्लोबिन स्तर को सामान्य तक ले आ सकते हैं

चुकंदर - चुकंदर यानी बीटरूट में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है। प्रतिदिन चुकंदर(Beetroot) का जूस पीने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का संचार बढ़ता है, जो ख़ून बढ़ाने में मदद करता है। 

अनार(Pomegranate)-  विटामिन सी शरीर में आयरन के अवशोषण को सुधारता है, जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ता है। एक कप अनार दाने के जूस में चुटकीभर दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर ब्रेकफ़ास्ट में नियमित रूप से लें। आप सुबह-सुबह इसे ख़ाली पेट भी खा सकती हैं। 

खजूर(Date)-  खजूर में विटामिन सी होता है।  विटामिन सी  हमारे शरीर में आयरन के अवशोषण में अहम् भूमिका निभाता है। एक कप उबाले हुए दूध में दो खजूर रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह ख़ाली पेट दूध-खजूर खा लें। यह आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फ़ायदेमंद है।