इन शाकाहारी खाद्य पदार्थ में होता है एक अंडे से अधिक प्रोटीन

सोयाबीन पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है।  प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं ।  

author-image
Kalyani Mandal
New Update
soya chhola

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: ये पांच शाकाहारी (Vegetarian) खाद्य पदार्थ प्रोटीन से भरे हुए हैं और ये आपके प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। 

सोयाबीन - सोयाबीन (Soybean) पौधे से मिलने वाले प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यूएसडीए के अनुसार, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है।  प्रोटीन प्राप्त करने के लिए आप हफ्ते में एक बार इसकी सब्जी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर आप सोया दूध भी पी सकते हैं।  

छोले - प्रोटीन से भरपूर छोले(chickpeas) का इस्तेमाल कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता  है। काबुली चने की सब्जी, हम्मस और चने का सूप शामिल है।  जो लोग इसके प्रोटीन काउंट से अनजान हैं, उनके लिए बता दें कि 100 ग्राम उबले चने में लगभग 19 ग्राम प्रोटीन(protein) होता है। 

कुट्टू का आटा - कुट्टू का आटा (Buckwheat flour)भी प्रोटीन से भरपूर होता है।  इस सुपरफूड से पैनकेक, रोटी, पकौड़ी बनाई जा सकती है। खासतौर से व्रत में इस आटे का सेवन किया जाता है। यूएसडीए का कहना है कि 100 ग्राम कूटू के आटे में 13.2 ग्राम प्रोटीन होता है। 

चिया सीड्स - चिया सीड्स प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं, इसलिए इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करना चाहिए।  यूएसडीए के अनुसार 100 ग्राम चिया सीड्स में 17 ग्राम प्रोटीन होता है।  

क्विनोआ - क्विनोआ वजन कम करने के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे एक संपूर्ण प्रोटीन भी माना जाता है। इसमें नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। 100 ग्राम क्विनोआ में 16 ग्राम प्रोटीन होता है जो आपके प्रोटीन स्तर को बढ़ाने में फायदेमंद हो सकता है।