Mobile का ज्यादा इस्तेमाल से शरीर को पहुंचते हैं ये नुकसान

मोबाइल (mobile) अर्थात स्मार्टफोन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका हैं। कई लोगों के लिए यह जरूरत से ज्यादा आदत बन चुका हैं। कुछ लोग तो रात को सोने से पहले कई घंटे मोबाइल देखने में लगा देते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mobilenight

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: मोबाइल (mobile) अर्थात स्मार्टफोन आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका हैं। कई लोगों के लिए यह जरूरत से ज्यादा आदत बन चुका हैं। कुछ लोग तो रात को सोने से पहले कई घंटे मोबाइल देखने में लगा देते हैं। जानिए किस तरह मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान (Loss) पंहुचाता हैं।

आंखों को पहुंचता है नुकसान -  मोबाइल की नीली स्क्रीन आपकी आंखों(eyes) को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। इससे गंभीर सिरदर्द, आंखों में दर्द और यहां तक कि हमारी आंखें ड्राई भी हो सकती हैं। ऐसे में सेलफोन का उपयोग करते समय ब्रेक लेना काफी जरूरी होता है।

स्ट्रेस और थकान (stress and fatigue) बढ़ने का कारण - रात को लंबे समय तक मोबाइल चलाने से मेलाटोनिन नामक हार्मोन का लेवल कम हो जाता है।  इससे थकान और तनाव बढ़ने लगता है। 

कलाई में हो सकता है दर्द -  फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई (Wrist) में सुन्नपन और दर्द (pain) हो सकता है। इससे कलाई में झनझनहाट भी हो सकती है, जो आगे चलकर कार्पल टनल और सेल्फी कलाई का कारण बन सकती है।