फूड प्वाइजनिंग से उबरने के कुछ घरेलू उपाय

रोजाना बाहर का या फिर दूषित खाना खाने के कारण फूड प्वॉइजनिंग समस्या हो सकती है। जिससे रिकवरी के दौरान डॉक्टर के ट्रीटमेंट के साथ ही इन बातों का भी ख्याल रखना जरूर है।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
food poisoning

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: रोजाना बाहर का या फिर दूषित खाना खाने के कारण फूड प्वॉइजनिंग समस्या हो सकती है। जिससे रिकवरी के दौरान डॉक्टर के ट्रीटमेंट के साथ ही इन बातों का भी ख्याल रखना जरूर है। गर्मियों में हमें अपने खान-पान पर खास ख्याल देना चाहिए। क्योंकि आपकी जरा सी लापरवाही सेहत पर भारी पड़ सकती हैं। इस मौसम में भी बाहर का ज्यादा मसाले वाला, तला-भुना और अनहेल्दी फूड ज्यादा खाने से आपको फूड प्वॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है। ऐसे में बुखार, उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही फूड प्वॉइजनिंग से रिकवर होते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। क्योंकि ऐसे में जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को ज्यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए रिकवरी के दौरान इन बातों का ध्यान रखें।

क्यों होती फूड प्वॉइजनिंग :- गर्मियों के मौसम में खाना जल्दी खराब हो जाता है। इस खराब भोजन पर कई तरह के बैक्टीरिया होते हैं। अगर कोई व्यक्ति खराब या बासी भोजन खा लेता है, तो खाने के जरिए ये बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ये बैक्टीरिया पेट में जाते हैं और फूड प्वॉइजनिंग का कारण बनते हैं। 

1. इन चीजों से करें परहेज :-

फूड प्वॉइजनिंग के बाद रिकवर होने के दौरान आपको खान-पान का खास ख्याल करना चाहिए। जिसमें आपका मसालेदार और ऑयली फूड्स से दूर रहने के साथ ही आपको नमकीन, स्नैक्स, बिस्किट और कच्चा मीट खाने से परहेज करना चाहिए। 

2. पानी की कमी न होने दें :-

कई लोग गर्मियों में भी पानी बहुत कम पीते हैं। लेकिन इससे शरीर में हाइड्रेशन की कमी हो जाती है। साथ ही फूड प्वॉइजनिंग में भी शरीर में पानी की कमी हो सकती हैं। इसलिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि फूड पॉइजनिंग से रिकवरी के दौरान आप खूब सारा पानी पीते रहें।

3. साफ-सफाई का ध्यान रखें :-

फूड प्वॉइजनिंग की समस्या इंफेक्शन के कारण होती है। इसलिए इस दौरान साफ-सफाई का बेहद ख्याल रखना चाहिए। खासकर खाना बनाने और परोसने से पहले बर्तन को गुनगुने पानी से अच्छे से धो लें और सब्जियों को सही से धोकर पकाएं।