Food : समा के चावल सेहत के लिए है बहुत फायदेमंद

 हम सफेद चावल (white rice) जैसे दिखने वाले जिस अनाज की बात कर रहे हैं वो 'समा का चावल'(sama rice) है। समा के चावल दिखने में बिल्कुल टूटे चावल जैसे होते हैं। इसका स्वाद सफेद चावल की तुलना में ज्यादा बेहतर और पौष्टिक (wholesome) भी होता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sama chawal

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ :  हम सफेद चावल (white rice) जैसे दिखने वाले जिस अनाज की बात कर रहे हैं वो 'समा का चावल'(sama rice) है। समा के चावल दिखने में बिल्कुल टूटे चावल जैसे होते हैं। इसका स्वाद सफेद चावल की तुलना में ज्यादा बेहतर और पौष्टिक (wholesome) भी होता है। जानिए समा के चावल सेहत के लिए कितने लाभकारी हैं?

व्रत के लिए अच्छा: समा का चावल एक बहुत ही पौष्टिक अनाज है।  व्रत रखने वाले लोग इस चावल का सेवन बेझिझक कर सकते हैं। ये शरीर को ऊर्जा प्रदान करने का काम करता है और  इसका रोजाना सेवन करने से आपके शरीर को कई लाभ मिलेंगे, जो सफेद चावल को खाने से नहीं मिल पाते। 

 कैल्शियम से भरपूर (rich in calcium): समा का चावल में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है।  जिन लोगों में कैल्शियम की कमी है, वो लोग इसका सेवन कर सकते हैं।  इस चावल में विटामिट, प्रोटीन, आयरन, फाइबर, नियासिन और थायमिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

आयरन(Iron) की कमी होगी दूर: आयरन की कमी होने पर समा के चावल को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है।