Lifestyle: डायट से पूरी तरह से बाहर नहीं निकालना चाहिए चावल

चावल के स्वास्थ्यवर्धक कार्ब्स, केवल ऊर्जा में परिवर्तित होने से कहीं ज़्यादा अधिक उपयोगी होते हैं। मस्तिष्क के कार्य संचालन में सबसे अधिक सहयोगी होता है। मस्तिष्क इसी प्रकार की ऊर्जा को अवशोषित व उपयोग करता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
rice

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : चावल (rice)के विभिन्न फ़ायदों (benefits) और क्यों आपको उसे अपनी डायट से नहीं हटाना चाहिए इसके बारे में जानिए -

ऊर्जा का अच्छा स्रोत है कार्बोहाइड्रेट

चावल के स्वास्थ्यवर्धक कार्ब्स, केवल ऊर्जा में परिवर्तित होने से कहीं ज़्यादा अधिक उपयोगी होते हैं। मस्तिष्क के कार्य संचालन में सबसे अधिक सहयोगी होता है। मस्तिष्क इसी प्रकार की ऊर्जा को अवशोषित व उपयोग करता है। चावल में मौजूद खनिज, विटामिन्स और अन्य पोषकतत्व शरीर के अंगों की मेटबॉलिक एक्टिविटी को गति देने में सहायक होते हैं और इस क्रिया की वजह से ही हमारे शरीर को ऊर्जा प्राप्त (get energy) होती है। 

ब्लड प्रेशर(blood pressure) नियंत्रित करता है 

चावल में सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है और इसलिए यह हाई ब्लड प्रेशर और हाइपरटेंशन (hypertension) से पीड़ित व्यक्तियों के लिए अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। जैसे-जैसे ब्लड प्रेशर बढ़ता है सोडियम नसों और धमनियों को कसने लगता है, जिससे हृदय प्रणाली पर अधिक तनाव और दबाव पड़ता है। ब्राउन और वाइट राइस हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए फ़ायदेमंद होती है।