इस हरी सब्जी का रायता कोल्स्ट्रॉल को कम करने में करेगा मदद

सहजन की फली से बना रायता हमारे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही वजन  कम करने में भी यह लाभदायी साबित हो सकता है। इसका सेवन लंच या फिर डिनर में कर सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sahajan phali ka raita.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: सहजन की फली (drumstick pods) से बना रायता हमारे कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को कम करने में मदद कर सकता है। इसके साथ ही वजन कम करने में भी यह लाभदायी साबित हो सकता है। इसका सेवन लंच या फिर डिनर में कर सकते हैं। अगर आपने इसके पहले कभी यह रायता (Raita) नहीं खाया है तो यकीन मानिए इसे खाने के बाद आप दूसरा रायता पसंद नहीं करेंगे। सेहत और स्वाद से भरपूर इस रायते को बनाने की विधि। 

सामग्री - सहजन की फली - 2 से 3 ,दही - 1 कप, लाल मिर्च पाउडर -  1/2 टी स्पून, नमक - स्वादानुसार 

विधि - सबसे पहले सहजन को अच्छी तरह से धुल कर साफ कर लें । फिर उसके ऊपरी हिस्से को छील लें और उसके टुकड़े काट लें। अब एक बर्तन में पानी गर्म करें और उसमें सहजन की फली को डालकर लगभग 5 मिनट तक उबाल लें। फिर एक बर्तन में दही लें और उसको अच्छे से मथ लें। अब उसमें लाल मिर्च पाउडर, भुना जीरा, नमक और थोड़ा सा पानी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब उबली हुई फली को एक प्लेट में निकाल कर रखें और उसमें ऊपर  से दही डाल दें और मसाले डालकर रख दें। आपका टेस्टी रायता बनकर तैयार ।