बचे हुए खानों से तैयार करें नई डिश

बची हुई सब्ज़ियों (vegetables) को फेंकें नहीं। सब्ज़ियों को थोड़े-से पानी के साथ और पका लें और जब वे नरम हो जाएं तो उन्हें ब्लेंड करके सूप तैयार करें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
bache hue khana.j

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: ख़ासतौर से ऐसे समय में जब घर की ज़रूरी वस्तुओं की क़ीमतें आसमान छू रही हैं और उन्हें ख़रीदना एक आम आदमी के लिए मुश्क़िल होता जा रहा है। ऐसे में आप बचे खाने को फेंकने के बजाय उससे कुछ नई रेसिपी (Recipe) तैयार करने के बारे में सोचें, इससे आपको कुछ नया भी खाने को मिलेगा और आप नुक़सान से भी बच जाएगें।

 

बची सब्ज़ियों से सूप बना लें - बची हुई सब्ज़ियों (vegetables) को फेंकें नहीं। सब्ज़ियों को थोड़े-से पानी के साथ और पका लें और जब वे नरम हो जाएं तो उन्हें ब्लेंड करके सूप तैयार करें। सूप में अलग से बहुत अधिक फ़्लेवर न डालें, क्योंकि पकी हुई सब्ज़ियों में पहले से ही मसाले मिले होते हैं। आप सूप (Soup) में बचे हुए छोले और राजमा भी डाल सकते हैं।

दाल से पराठें तैयार करें - बची हुई दाल का इस्तेमाल करके आटा गूंध लें और फिर उसमें अपने मनपसंद के मसाले जैसे हल्दी, कटी हुई मिर्च और हरी धनिया डालकर आटे को फिर गूंध लें। अब पराठें (Parathas)  सेंक लें और दही व अचार से एक पौष्टिक व्यंजन का लुत्फ़ उठाएं।