प्रोटीन की कमी होने पर  जरूर खाएं ये सब्जियां

अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए शरीर को आवश्यकता होती है सभी आवश्यक पोषक तत्वों की । शरीर के लिए एक जरूरी अन्य पोषक तत्वों है प्रोटीन। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
spinach, pea, cauliflower

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अच्छे स्वास्थ्य (good health) को बनाए रखने के लिए शरीर को आवश्यकता होती है सभी आवश्यक पोषक तत्वों की । शरीर के लिए एक जरूरी अन्य पोषक तत्वों है प्रोटीन (protein)। शरीर में प्रोटीन की कमी से कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। बहुत से लोगों का मानना है कि प्रोटीन केवल अंडे या मांसाहारी भोजन से ही प्राप्त किया जा सकता है। हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। अगर है प्रोटीन की कमी तो जरूर खाएं ये सब्जियां

फूलगोभी -अंडे से ज्यादा प्रोटीन होता है फूलगोभी और ब्रोकली दोनों सब्जियों में। फूलगोभी (Cauliflower) में कैलोरी और फैट बहुत कम होता है। यही वजह है कि यह सब्जी वजन कम करने में मददगार होती है।

हरी मटर - मटर को  प्रोटीन का भी अच्छा और बेहतरीन स्रोत माना जाता है। मटर (Pea) प्रोटीन की उच्च मात्रा के अलावा शरीर में वसा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है। मटर में मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, कॉपर, फोलेट, जिंक, आयरन और मैंगनीज जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों के खतरे को कम करने में कारगर हैं। 

पालक: पालक एक पोषण शक्ति केंद्र है। प्रोटीन के अलावा, पालक में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी जैसे आवश्यक विटामिन भी होते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और आंखों की रोशनी में सुधार करने में मदद करते हैं।  प्रोटीन की कमी से जूझ रहे लोगों को अधिक से अधिक पालक (spinach) का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए।