Good Health: व्रत में बनाए स्वादिष्ट आलू-पनीर के कोफ्ते

आलू-पनीर के कोफ्ते (potato-cheese koftas ) बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और पनीर को कद्दूकस करके रख लें। फिर आलू और पनीर के मिक्सचर में काली मिर्च, कुट्टू का आटा, लाल मिर्च,हरी मिर्च, धनिया और खोया मिलाएं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
potato cheese

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज:  आलू-पनीर के कोफ्ते स्वाद देने के साथ ही शरीर को एनर्जी भी प्रदान करेगी जिसकी व्रत के दौरान जरूरत होती हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

आवश्यक सामग्री: पनीर - 250 ग्राम, सेंधा नमक - स्वादअनुसार, आलू - 3 ,लाल मिर्च - 1/2 चम्मच, धनिया - 1 कप, काली मिर्च - 1/2 चम्मच, हरी मिर्च - 2 , खोया - 1/2 कप, कुट्टू का आटा - 2 कप, 

बादाम - 1 कप, किशमिश - 1 कप, घी - 3 चम्मच, काजू - 1 कप

बनाने की विधि - आलू-पनीर के कोफ्ते (potato-cheese koftas ) बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और पनीर को कद्दूकस करके रख लें। फिर आलू और पनीर के मिक्सचर में काली मिर्च, कुट्टू का आटा, लाल मिर्च,हरी मिर्च, धनिया और खोया मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और इसमें काजू, बादाम और किशमिश बारीक काटकर मिला लें।तैयार किए गए मिश्रण को अच्छे से प्रेस करके उससे छोटे-छोटे बॉल्स के रुप में कोफ्ते तैयार कर लें। एक कढ़ाई में घी गर्म करें और उसमें एक-एक करके बॉल्स को तल लें। ब्राउन होने के बाद बॉल्स को किसी बर्तन में निकाल लें। आपके आलू - पनीर के कोफ्ते बनकर तैयार हैं। पुदीने की चटनी के साथ गर्मा-गर्म सर्व करें।