जानें मसाला दूध बनाने का तरीका

इसलिए आज हम आपके लिए मसाला दूध बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
masala milk.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ :  नवरात्रि का त्यौहार आने वाला है और इस दिन हर जगह खीर का भोग लगाया जाता है। लेकिन महाराष्ट्र में खीर की जगह मसाला दूध दिया जाता है। इसलिए आज हम आपके लिए मसाला दूध बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं। तो आइए जानते हैं इसकी रेसिपी के बारे में।

आवश्यक सामग्री :  दूध = तीन कप, काजू = पांच टुकड़े, पिस्ता = पांच टुकड़े, बादाम = सात से आठ, चीनी = 2 बड़े चम्मच, दालचीनी = एक इंच का टुकड़ा, लौंग = दो, इलायची = दो, केसर = एक चुटकी, सूखे मेवे = एक कटोरी बारीक कटे हुए, काली मिर्च पाउडर = एक चुटकी, हल्दी पाउडर = एक चुटकी, गरम पानी = एक कप। 



व्यंजन विधि : 1. मसाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में बादाम, काजू और पिस्ता को गर्म पानी में दस मिनट के लिए भिगो दें। 2. दस मिनट बाद इन्हें पानी से निकाल लें और बादाम छील लें। 3. इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और सभी सूखे मेवों को एक साथ पीस लें। 4. मीडियम गैस पर एक गहरे तले वाले फ्राई पैन में दूध डालें और गर्म होने के लिए रख दें। 5. जैसे ही दूध उबलने लगे, आंच धीमी कर दें। 6. इसमें दालचीनी, लौंग और छोटी इलायची डाल दीजिए। 7. दूध को तीन से चार मिनट तक उबालें और दूसरे बर्तन में छान लें। 8. इसे धीमी आंच पर रखें, अब इसमें ड्राई-फ्रूट्स का पेस्ट डालें और दूध को लगातार चलाते रहें। 9. इसमें केसर डालें और करीब पांच मिनट तक पकाएं, फिर हल्दी पाउडर, चीनी और काली मिर्च पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं। 10. दूध को पांच मिनट तक उबालें और गैस बंद कर दें, अब यह तैयार है। स्वादिष्ट मसाला दूध को गिलास में डालें, सूखे मेवे और केसर से सजाएँ, परोसें और खुद भी पियें।