Lifestyle: जानिए क्या है जिमीकंद और जिमीकंद के फायदे

जिमीकंद (Jimikand) एक ऐसी सब्जी है जो जमीन के अंदर उगती है और एक बार बोने के बाद सालों तक अपने आप उगती रहती है। जिमीकंद यानी सूरन की सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, विटामिन, खनिज, कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम

author-image
Kalyani Mandal
New Update
JIMIKAND

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़: जिमीकंद (Jimikand) एक ऐसी सब्जी है जो जमीन के अंदर उगती है और एक बार बोने के बाद सालों तक अपने आप उगती रहती है। जिमीकंद यानी सूरन की सब्जी में एंटीऑक्सीडेंट, बीटा कैरोटीन, विटामिन, खनिज, कैलोरी, वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, पोटेशियम और घुलनशील फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। इसीलिए जिमीकंद जड़ वाली सब्जियों(root vegetables) में सबसे अधिक पौष्टिक है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। अपने ग्लाइसेमिक इंडेक्स के कारण यह मधुमेह और कैंसर रोगियों के लिए भी फायदेमंद है।

वजन कम करने (to lose weight) में मदद करें- उच्च फाइबर से भरपूर होने के कारण जिमीकंद की सब्जी को स्लिमिंग फूड भी कहा जाता है। यह वजन घटाने में मदद करता है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को भी कम करता है। 

तनाव (Tension) कम करता है- जिमीकंद या सूरन की सब्जी तनाव कम करने में बहुत फायदेमंद होती है। इसमें विटामिन ए, पोटैशियम और आयरन आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और मूड को सकारात्मक बनाते हैं।