Lifestyle: जानिए जमीन पर सोने से होने वाले फायदों के बारे में

आधुनिकता की अंधी दौड़ में दौड़ से इंसान को स्वयं को निश्चिंत और आरामदायक स्थिति में रखने के लिए जमीन पर सोना (sleeping on the ground) चाहिए। आइए डालते हैं एक नजर जमीन पर सोने से होने वाले फायदों पर

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sleep on ground

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : आधुनिकता की अंधी दौड़ में दौड़ से इंसान को स्वयं को निश्चिंत और आरामदायक स्थिति में रखने के लिए जमीन पर सोना (sleeping on the ground) चाहिए। आइए डालते हैं एक नजर जमीन पर सोने से होने वाले फायदों पर—

अच्छी नींद (Good sleep) को बढ़ावा देता है- वर्तमान समय में अनिद्रा एक आम समस्या के रूप में उभर रही है।  चिकित्सक अनिद्रा के रोग से पीडि़त मरीजों को वर्तमान समय में जमीन पर सोने की सलाह देने लगे हैं। जमीन पर सोने से नींद गहरी आती है, जिससे शरीर स्वस्थ व चुस्त बनता है।

कमर दर्द में राहत (back pain relief) मिलती है- जमीन पर सोते समय अपनी पीठ के बल या पेट के बल सोएं। करवट लेकर सोने से आपको अपने कूल्हों की साइड में कुछ दर्द या चुभन महसूस हो सकती है। यह कुछ दिन महसूस होती है नियमित रूप से सोने पर ऐसा महसूस नहीं होता।

आपकी मुद्रा (posture) में सुधार करता है -  यदि आपका गद्दा आपको नींद की समस्या दे रहा है, तो जमीन पर सोना सही विचार हो सकता है। शुरूआत में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन एक बार जब आपका शरीर समायोजित हो जाता है, तो आपको जमीन पर सोने में ज्यादा अच्छा लगेगा।