Food: जानिए आम खाने के फायदे के बारे में

सीमित मात्रा में आम खाकर वजन को कम किया जा सकता है। आम में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरकर रखता है। जिस कारण इसको खाने से भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mango fruit

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ :  आम(mango) खाने से शरीर की थकान दूर होती है। आम वजन कम करने के साथ शरीर को लंबे समय तक हेल्दी रखने में भी मदद करता है। सेहत के लिए आम को खजाना कहा जाता है -

वजन कम (lose weight) करने में मददगार - सीमित मात्रा में आम खाकर वजन को कम किया जा सकता है। आम में मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरकर रखता है। जिस कारण इसको खाने से भूख नहीं लगती और वजन कम करने में मदद मिलती है। आम में डायट्री फाइबर होता है, जो आपको पेट भरने का एहसास दिलाता है। 

पाचन क्रिया (digestion process) ठीक रखता है - आम में डायजेस्टिव एंजाइम्‍स होते हैं, जो बड़े-बड़े फूड मोलेक्यूल्स को छोटे-छोटे टुकडों में बांट देते हैं। इससे हमारा शरीर आसानी से उसे ऑब्जर्व कर लेता है। इसके अलावा आम में पानी और फाइबर की अच्छी खासी मात्रा होती है, जो अपच, कब्ज, डायरिया को नियंत्रित करने में मददगार होता है।

आंखों(eyes) के लिए फायदेमंद - आम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ए(Vitamin A) पाया जाता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने के साथ आंख संबंधित बीमारियों के खतरे को भी कम करता हैं। आम खाने से कॉर्निया भी लंबे समय तक हेल्दी रहती है।