दही जमाते समय जरूर रखें इन बातों का ध्यान

गर्मियों के मौसम में लोग दही का सेवन फायदेमंद होने के साथ आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने और वजन को कम करने में भी मदद करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में दही को खट्टा होने से आप कैसे बचा सकते हैं।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
curd

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मियों के मौसम(summer season) में लोग दही(curd) का सेवन फायदेमंद (beneficial) होने के साथ आपके शरीर को ठंडा बनाए रखने और वजन को कम करने में भी मदद करता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि गर्मी के मौसम में दही को खट्टा होने से आप कैसे बचा सकते हैं। सही बर्तन में जमाएं दही-

दही को खट्टा होने से बचाने के लिए जरूरी है कि आप उसे सही बर्तन में स्टोर करें। इसके अलावा आप किस तरह के दूध से दही जमा रहे हैं ये भी मायने रखता है। दही जमाने के लिए फुल क्रीम मिल्क का इस्तेमाल करना अच्छा माना जाता है। इसके साथ ही आप जामन के लिए जिस दही का इस्तेमाल कर रहे हैं वो भी अच्छा होना चाहिए। 

इस मौसम में मिट्टी के बर्तन में दही जमाना अच्छा रहता है। इससे वो ठंडा बना रहता है और जिससे वो खट्टा नहीं होता। दही जमाने के लिए दूध को अच्छे से गर्म कर लें, फिर गुनगुना होने पर उसको अच्छे से फेट लें जिससे उसमें झाग बन जाए और फिर उसमें 1 चम्मच दही मिलाकर रख दें। इसके अलावा जिस बर्तन में दही जमाया है उसे धूप और गर्मी से बचाकर रखें। वहीं जिस बर्तन में दही जमाया है उसे बार-बार खोलने से बचें।