Good Health: हड्डियों और जोड़ों को रखे स्वस्थ

डेयरी, पत्तेदार साग और गरिष्ठ उत्पादों जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों(calcium rich foods)का चयन करें। सायुक्त मछली, अंडे की जर्दी और फोर्टिफाइड अनाज, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और विभिन्न प्रकार के रंगीन फल और सब्जियाँ शामिल करें।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
bone and joint.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: क्या आप 40 वर्ष के हैं और हड्डियों और जोड़ों (bone and joint) के स्वास्थ्य को मजबूत बनाए रखने के बारे में चिंतित हैं? आपकी मदद करने के लिए यहां 3 व्यावहारिक सुझाव दिए गए हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार अपनाएं - डेयरी, पत्तेदार साग और गरिष्ठ उत्पादों जैसे कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों(calcium rich foods)का चयन करें। सायुक्त मछली, अंडे की जर्दी और फोर्टिफाइड अनाज, लीन प्रोटीन, साबुत अनाज और विभिन्न प्रकार के रंगीन फल और सब्जियाँ शामिल करें। 

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें - पैदल चलना, जॉगिंग और नृत्य जैसे वजन उठाने वाले व्यायामों में संलग्न रहें। जोड़ों के तनाव को कम करने के लिए तैराकी (swimming) या साइकिल चलाने (bicycling) जैसी कम प्रभाव वाली गतिविधियों पर विचार करें।

संयुक्त-अनुकूल पूरकों को प्राथमिकता दें - कोई भी सप्लीमेंट लेने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें। ओमेगा-3 फैटी एसिड और ग्लूकोसामाइन (glucosamine)जोड़ों के स्वास्थ्य में सहायता कर सकते हैं।