काफी फायदेमंद है दिन में एक घंटा चलना

अगर आप एक घंटे के लिए चलते हैं, तो वास्तव में आपके शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। पैदल चलना सुरक्षित माना जाता है। इससे शरीर पर कम प्रभाव पड़ता है जिससे चोटों और दुर्घटनाओं का जोखिम कम होता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
walk

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: अगर आप एक घंटे के लिए चलते हैं, तो वास्तव में आपके शरीर पर बहुत प्रभाव पड़ता है। पैदल चलना ( walk) सुरक्षित माना जाता है। इससे शरीर पर कम प्रभाव पड़ता है जिससे चोटों और दुर्घटनाओं का जोखिम कम होता है। चलना लगभग कहीं भी और कभी भी किया जा सकता है। जानिए इसके फायदे के बारे में - 

हड्डियों को मजबूत बनाता(strengthens bones) है: जब आप नियमित रूप से चलते हैं, तो आपके पास शारीरिक रूप से निष्क्रिय लोगों की तुलना में बेहतर हड्डियों का घनत्व और मजबूत हड्डियां होंगी।

ऑस्टियोपोरोसिस (osteoporosis)को रोकें: यह बेहतर हड्डियों के घनत्व और मजबूत हड्डियों को बेहतर बनाने में मदद करता है, जिसका अर्थ है कि बड़ी उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस के विकास के जोखिम को कम करता है। 

बॉडी पोस्चर (body posture) सुधारें: अगर आपको बॉडी पोस्चर की समस्या है जैसे कि स्कोलियोसिस या अन्य प्रकार की बैकबोन पोस्चर की समस्या, तो पैदल चलने से पोस्चर को ठीक करने में मदद मिल सकती है। 

अवसाद और तनाव (depression and stress)दूर करें: एक घंटे तक पैदल चलने से नैदानिक ​​अवसाद से पीड़ित होने का जोखिम कम होगा। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित शारीरिक गतिविधि कम से कम उतनी ही प्रभावी है जितनी कि हल्के और मध्यम तनाव के साथ-साथ अवसाद के इलाज में एंटीडिप्रेसेंट दवाएं।