Beauty Tips: रूखे बेजान बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये फ़ूड

अगर आपको स्वस्थ, घने और चमकदार बाल चाहिए, आपको बैलेन्स्ड डाइट(diet) या संतुलित आहार लेना ही होगा। हेल्थी बालों का लक्ष्य पाने के लिए आपको विटामिन और मिनरल से भरे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
healthy.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर आपको स्वस्थ, घने और चमकदार बाल चाहिए, आपको बैलेन्स्ड डाइट(diet) या संतुलित आहार लेना ही होगा। हेल्थी बालों का लक्ष्य पाने के लिए आपको विटामिन और मिनरल से भरे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना होगा।

विटामिन ए से भरपूर पालक - पालक(spinach) हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता  है। विटामिन ए स्कैल्प पर सीबम या तेल के निर्माण के लिए पड़ती है। सीबम के ज्यादा होने से ऑइली स्कैल्प होता है, और कम सीबम ड्राई स्कैल्प (scalp)का कारण बन सकता है। तेल के निर्माण को सही रखने के लिए आपको पालक का सेवन करते रहना चाहिए। 

बालों को हेल्दी बनाए खट्टे फल -  खट्टे फल (citrus fruits) खूब स्वादिष्ट होने के साथ ही बालों को हेल्दी रखने वाले पोषक तत्व भी भेजते हैं। इनमें विटामिन सी कॉन्टेन्ट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। अपनी बॉडी में आयरन पाने के लिए जरूरी है कि आप विटामिन सी को पर्याप्त मात्रा में अपनी डाइट में शामिल करें।