तेज दिमाग के लिए आहार में शामिल करे ये फ़ूड

इसमें राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन के, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित अन्य पोषक तत्वों की भी अच्छी मात्रा उपलब्ध होती है। ओमेगा-3 के अलावा सोयाबीन में ओमेगा-6 फैटी एसिड भी बहुत अधिक होता है। 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
omega 3.

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए कई जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। एक हैं ओमेगा-3(Omega 3) जिससे दिमाग के बेहतर कामकाज, हार्ट अटैक के खतरे को कम करने से लेकर इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने तक में मदद मिल सकती है। आइये जानते हैं इन आहार के बारे में...

सोयाबीन - आहार में सोयाबीन (Soybean) का विशेष महत्व है। सोयाबीन को फाइबर और प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है।  इसमें राइबोफ्लेविन, फोलेट, विटामिन के, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित अन्य पोषक तत्वों की भी अच्छी मात्रा उपलब्ध होती है। ओमेगा-3 के अलावा सोयाबीन में ओमेगा-6 फैटी एसिड भी बहुत अधिक होता है। 

राजमा- लगभग सभी घरों में राजमा(Beans) खाया जाता है और यह सबको पसंद है। ज्यादातर लोग चावल के साथ राजमा खाना पसंद करते हैं। टेस्टी होने के साथ यह ओमेगा-3 फैटी एसिड सहित कई पोषक तत्वों का खजाना भी है। 

अंडा - अंडे (egg) का सेवन तो आपने कभी ना कभी जरूर किया होगा। कई लोगों ने रोज सुबह नाश्ते के रूप में अंडे का सेवन करते है। ये आपको एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण पौष्टिक तत्वों को भी पूर्ति करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड के स्रोत खाद्य पदार्थ के रूप में इसका सेवन लाभदायक साबित होगा।