Food: दिल और पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद है ग्वारफली

ग्वारफली (Gwarfali)की सब्जी बहुत कम लोग खाना पसंद करते है। लेकिन ये  शरीर के लिए बहुत ही फायेमंद (benefit) होती है। ग्वारफली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर अनेक प्रकार के विटामिन्स जैसे विटामिन-के, विटामिन-सी , विटामिन-ए

author-image
Kalyani Mandal
New Update
garawhphali

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : ग्वारफली (Gwarfali)की सब्जी बहुत कम लोग खाना पसंद करते है। लेकिन ये  शरीर के लिए बहुत ही फायेमंद (benefit) होती है। ग्वारफली में प्रोटीन, घुलनशील फाइबर अनेक प्रकार के विटामिन्स जैसे विटामिन-के, विटामिन-सी , विटामिन-ए और भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। तो आइये जानते है इसके और भी फायदों के बारे में-

ग्वारफलियों में अधिक मात्रा में कैल्शियम(calcium)  और फास्फोरस पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूत (strengthen bones) रखने में मदद करता है। 

ये फलियां  दिल को भी हेल्दी रखती हैं, क्योंकि इनमें कोलेस्ट्रॉल घटाने के गुण होते हैं।  इसमें फाइबर और पोटाशियम भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो दिल के लिए फायदेमंद होता है।

ग्वार में पाए जाने वाले ग्लाइकोन्यूट्रीएंट्स तत्व शरीर में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक हैं। इसमें कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। साथ ही इससे इंसुलिन की मात्रा में इजाफा होता है।