Lifestyle: औषधीय गुणों से भरपूर होता है अदरक, जानिए इसके फायदे

खाने और चाय का स्‍वाद बढ़ाने के साथ साथअदरक (ginger) का इस्‍तेमाल वैकल्पिक चिकित्सा के विभिन्न रूपों में भी किया जाता है। यह डाइजेशन को दुरुस्‍त रखने, मतली को कम करने और कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मदद करती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
ginger medicine

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : खाने और चाय का स्‍वाद बढ़ाने के साथ साथअदरक (ginger) का इस्‍तेमाल वैकल्पिक चिकित्सा के विभिन्न रूपों में भी किया जाता है। यह डाइजेशन को दुरुस्‍त रखने, मतली को कम करने और कोल्‍ड और फ्लू से लड़ने में मदद करती है।

मसूड़ों के लिए फायदेमंद - अगर मुंह में कई दिनों से दांत(teeth)और मसूड़े(gums)  में दर्द है तो आप मसूड़ों में अदरक का रस लगा सकते हैं या सामान्य तरीके से अदरक चबाकर खा सकते हैं, आपको आराम महसूस होगा। अदरक बैक्टीरिया, खासकर ओरल बैक्टीरिया को दूर करने में बेहद असरदार है। 

लीवर के लिए फायदेमंद - अगर आपका लीवर ठीक से काम नहीं कर रहा है तो जीरा, धनिया और सौंफ की चाय में 1 इंच कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं और भोजन के एक घंटे बाद इसे खाएं, इससे लीवर(liver) की कार्यक्षमता में सुधार होगा।

जोड़ों में दर्द को करे कम - मानसून में अक्सर जोड़ों में दर्द (Joint pain) की शिकायत रहती है। ऐसे में जिंजर ऑयल(ginger oil) से मसाज करने पर काफी फायदा मिलेगा। आप खाने में भी अगर अदरक का सेवन करें तो इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेट्री गुण सूजन आदि के दर्द को कम कर सकता है।