मुंह के छालों से परेशान होने पर अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय

नारियल का तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाए जाते हैं। छाले वाले स्थान पर नारियल का तेल लगाएं। कुछ ही घंटों में आपको राहत मिल सकती है।अगर छाले पर नारियल का तेल लगाकर रात भर छोड़ देने से ये खत्म हो सकते हैं और आपकी समस्या दूर हो सकती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
mouth ulcer

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज : गर्मी (summer) अपने साथ मुंह के छालों (mouth ulcers) की समस्या लेकर आती है। इस वजह से खाने-पीने में दिक्कत होती है। कई बार वायरल इंफेक्शन (viral infection)के कारण भी छाले बड़े हो जाते हैं।

नारियल का तेल - नारियल का तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी कंपाउंड पाए जाते हैं। छाले वाले स्थान पर नारियल का तेल लगाएं। कुछ ही घंटों में आपको राहत मिल सकती है। अगर छाले पर नारियल का तेल लगाकर रात भर छोड़ देने से ये खत्म हो सकते हैं और आपकी समस्या दूर हो सकती है।

नमक का पानी - नमक का पानी मुंह के छालों को दूर करने में बहुत मददगार होता है। यह एक घरेलू उपाय है। नमक संक्रमण को दूर करने में मदद करता है। एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक डालकर अच्छी तरह मिलाकर छाले पर रखें। ऐसा कई बार कुछ घंटों के अंतराल पर करें।

 

काली किशमिश - अगर आप मुंह के छालों से राहत पाना चाहते हैं तो काली किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इन किशमिश को करीब 3 घंटे के लिए पानी में भिगो दें और रात को सोने से पहले इनका सेवन करें।