Lifestyle: भुट्टा खाने से सेहत को मिलेंगे ये फायदे

मॉनसून (monsoon) की मौसम में गर्मागर्म भुट्टा (Bhutta)खाने के मजे ही अलग होते हैं। बरसात के मौसम में भुट्टे का स्वाद दोगुना हो जाता है। आइये जानते हैं भुट्टा किस तरह सेहत को फायदे(benefit) पहुंचाने का काम करता हैं- 

author-image
Kalyani Mandal
New Update
sweet corn

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : मॉनसून (monsoon) की मौसम में गर्मागर्म भुट्टा (Bhutta)खाने के मजे ही अलग होते हैं। बरसात के मौसम में भुट्टे का स्वाद दोगुना हो जाता है। आइये जानते हैं भुट्टा किस तरह सेहत को फायदे(benefit) पहुंचाने का काम करता हैं- 

 इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ाता है -  भुट्टे में काफी मात्रा में विटामिन बी-6, आयरन, विटामिन ए, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम जैस पोषक तत्व होते हैं। जिससे थकान और कमजोरी दूर होती है और शरीर को मजबूती मिलती है।

डायबिटीज (Diabetes)में फायदेमंद - भुट्टे में कई विटामिन्स पाए जाते हैं जो नई कोशिकाओं को पैदा करते हुए डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

आंख(eyes)  के लिए फायदेमंद- स्वीट कॉर्न में विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते है जो आंखों के लिए फायदेमंद होते हैं। भुट्टे का सेवन करने से आंखों की रौशनी बढ़ती है। भुट्टे के दानों में कैरोटीनोइड होने से आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करती है।