गर्मी में शरीर को ठंडक देने के लिए पिएं ये ड्रिंक

गर्मियों के दिनों में घर से बाहर निकलते ही तपती धूप और लू का सामना करना पड़ता है। इन दिनों अपने खान-पान पर ध्यान देने की सख्त जरूरत होती है। अगर आप सुबह या लंच में छाछ का सेवन करें तो आप गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचे रह सकते है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
buttermilk

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज: गर्मियों के दिनों में घर से बाहर निकलते ही तपती धूप और लू का सामना करना पड़ता है। इन दिनों अपने खान-पान पर ध्यान देने की सख्त जरूरत होती है। अगर आप सुबह या लंच में छाछ (buttermilk) का सेवन करें तो आप गर्मी से होने वाली बीमारियों से बचे रह सकते है। लंच में आप सादा छाछ की जगह मसाला फ्लेवर ट्राई कर सकते हैं। आइए जानते हैं रेसिपी- 

सामग्री : आधा कप दही, 1 टीस्पून भुना जीरा पाउडर, 1 टीस्पून काला नमक, सादा नमक स्वादानुसार, 1 टीस्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ), पानी जरूरत के अनुसार, बर्फ के कुछ टुकड़े। 

बिधि : सबसे पहले मिक्सर जार में दही, पानी, काला नमक, भुना जीरा पाउडर और सादा नमक डालें। अब जार का ढक्कन लगाकर कुछ सेकंड तक चलाएं। इसके बाद जार में बर्फ के बर्फ के टुकड़े डालकर छाछ को एक बार फिर से ग्राइंड करें। तैयार है मसाला छाछ (Masala Buttermilk)। फिर इसे गिलास में डालकर हरा धनिया और भुने जीरे से गार्निश कर सर्व करें।