Good health: ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने के लिए पिएं ये चीजें

डायबिटीज मरीजों के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है। पानी(water)  ब्लड शुगर(blood sugar) के स्तर को नहीं बढ़ने देता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज यूरीन के जरिए निकल जाता है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
water

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : अगर आप डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी से पीड़ित है तो किस तरह का पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए ये जानिए -

पानी - डायबिटीज मरीजों के लिए पानी सबसे अच्छा विकल्प है। पानी(water)  ब्लड शुगर(blood sugar) के स्तर को नहीं बढ़ने देता है। पर्याप्त पानी पीने से आपके शरीर से अतिरिक्त ग्लूकोज यूरीन के जरिए निकल जाता है। एक वयस्क पुरुष को दिन में कम से कम तीन लीटर और महिलाओं को लगभग दो लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप सादा पानी नहीं पी सकते है तो इसमें नींबू, संतरे के टुकड़े, तुलसी, पुदीना जैसी चीजें मिला सकते हैं।

सोडा वॉटर-  सेल्टज़र वॉटर (seltzer water) एक तरह से सोडा वॉटर ही है। इसे स्पार्कलिंग वॉटर भी कहा जाता है। सादे पानी की तरह सेल्टज़र पानी में कैलोरी, कार्ब्स और चीनी नहीं होती। ये हाइड्रेटेड रहने और शरीर में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल मेंटेन करने का बेहतरीन तरीका है।

ग्रीन टी -  ग्रीन टी (green tea) के रोजाना सेवन से लोगों की टाइप 2 डायबिटीज से बचाव हो सकता है। हालांकि इस पर अधिक शोध की जरूरत है। आप ग्रीन टी के साथ ही ब्लैक, व्हाइट या बाकी हर्बल टी भी पी सकती हैं। इसके अलावा डायबिटीज से पीड़ित लोग कैमोमाइल, हिबिस्कस, अदरक और पेपरमिंट जैसी हर्बल चाय भी पी सकते हैं।