Beauty Tips : सोने से पहले जरूर करें ये काम, त्वचा रहेगी जवां

मेकअप (Makeup) से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) की मदद से महिलाऐं अपनी त्वचा (skin) को जवां बनाए रखती हैं। कुछ ऐसे उपाय है जिनको रात को सोने से पहले करने से त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद मिलेगी।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
glowing skin

स्टाफ रिपोर्टर,  एएनएम न्यूज़ : मेकअप (Makeup) से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स (beauty products) की मदद से महिलाऐं अपनी त्वचा (skin) को जवां बनाए रखती हैं। कुछ ऐसे उपाय है जिनको रात को सोने से पहले करने से त्वचा को जवां बनाए रखने में मदद मिलेगी। तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में।

सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहाना आपको राहत देने का काम करेगा। अगर आप इसी पानी में कुछ मात्रा में नमक मिला सकें तो और अच्छा रहेगा। नमक में मौजूद तत्वों के चलते संक्रमण होने की आशंका कम हो जाती है। 

भले ही आप कितनी भी थकी हुई क्यों न हों बिना मेकअप उतारे मत सोने जाएं। त्वचा का सांस लेते रहना बहुत जरूरी है और रंध्रों के बंद हो जाने से त्वचा की चमक फीकी पड़ने लग जाती है।

त्वचा में ताजगी लाने के लिए गुलाब जल (Rose water) स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। गुलाब के गुणों से भरपूर यह स्प्रे ताजगी का अहसास देता है और  चेहरे को नमी भी प्रदान करता हैं ।

आंखों को अच्छी तरह से पानी से धोएं और उसके बाद ही सोने जाएं। ऐसा करने से डार्क सर्कल (dark circle) होने की आशंका कम होती है। 

अगर आपको फेशियल कराए काफी समय हो चुका है और आपकी त्वचा बेजान नजर आने लगी है तो रोज रात को अपने हाथों से चेहरे की अच्छी तरह मसाज करें। ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) बढ़ता है और त्वचा में निखार आता है।