Lifestyle: गुड़ का सेवन इस तरह पहुंचाता हैं फायदा

गुड़ (Jaggery) में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के खनिज पाए जाते हैं।आइए जानते हैं सेहत के लिए गुड़ के फायदे के बारे में -

author-image
Kalyani Mandal
New Update
jagery

स्टाफ रिपोर्टर, एएनएम न्यूज़ : गुड़ (Jaggery) में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के खनिज पाए जाते हैं।आइए जानते हैं सेहत के लिए गुड़ के फायदे के बारे में -

जोड़ों में दर्द से छुटकारा -  सुबह गुड़ का सेवन करने से जोड़ों में दर्द (Joint pain) की परेशानी को दूर किया जा सकता है। गठिया में होने वाली अन्य समस्याओं से भी राहत दिलाने में प्रभावी है। 

पेट की समस्याओं में फायदेमंद - पेट को स्वस्थ रखने के लिए वर्षों से भोजन के बाद गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। विशेषज्ञों के मुताबिक गुड़ और जीरा बराबर मात्रा में लेकर अच्छी तरह पीसकर इसे एयर टाइट कंटेनर में स्टोर कर लें। अपच(indigestion), पेट फूलने, डकार जैसी स्थितियों में 3-5 ग्राम की मात्रा में दिन में एक या दो बार, गुनगुने पानी के साथ इसका सेवन करने से लाभ मिलता है। 

पीरियड का दर्द (period pain) कम करे -  गुड़ में कई तरह के आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं जो पीरियड के दौरान पेट में दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करता है।