नौ खिलाड़ियों में से कौन मरेगा बाजी, चार भारतीय खिलाड़ी है इस अवॉर्ड के लिए नामांकित

न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज डेरिल मिचेल के लिए यह टूर्नामेंट यादगार रहा। वह विश्व कप के एक ही संस्करण में भारत के खिलाफ दो शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने।

author-image
Jagganath Mondal
New Update
plr of the trmnt

Player of the Tournament Award in world cup 2023

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : आईसीसी ने विश्व कप में शानदार प्रदर्शन करने वाले नौ खिलाड़ियों को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट अवॉर्ड के लिए नामांकित है। इनमें चार भारतीय खिलाड़ियों को जगह मिली है। टूर्नामेंट में अब तक सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने 10 मैचों की 10 पारियों में 711 रन बनाए हैं। वही इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज मोहम्मद शमी ने छह मैचों में 23 विकेट लेकर शीर्ष पर हैं। उनके अलावा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को शॉर्टलिस्ट किया है। भारतीय कप्तान ने 10 मैचों में 55.00 की शानदार औसत और 124.15 की स्ट्राइक रेट से 550 रन बनाए हैं, वही भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धुरी के रूप में जसप्रीत बुमराह खड़े हैं। उन्होंने 10 पारियों में 18 विकेट हासिल किए हैं। उनकी इकोनॉमी रेट 3.98 की रही है।

इधर दूसरे अन्न देश के खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने नीदरलैंड के खिलाफ विश्व कप इतिहास का सबसे तेज शतक लगाया था। मैक्सवेल ने 152.69 की स्ट्राइक रेट से 397 रन बनाए हैं और पांच विकेट अपने नाम किए हैं। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के लेग स्पिनर एडम जम्पा भी इस अवॉर्ड के लिए नामांकित है। पुरुष विश्व कप में एक ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर द्वारा सर्वाधिक विकेट लेने के ब्रैड हॉग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया। जम्पा ने 10 ओवर में 22 विकेट लिए हैं।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक भी कम नहीं है। डिकॉक ने 10 मैचों में 594 रन बनाए हैं। इसके अलावा 18 कैच लिए और एक स्टंपिंग की।

न्यूजीलैंड के युवा बल्लेबाज रचिन रवींद्र ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा प्रभावित किया है। वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर हैं। रचिन ने 10 पारियों में 578 रन बनाए। वही न्यूजीलैंड के मध्यक्रम के बल्लेबाज डेरिल मिचेल के लिए यह टूर्नामेंट यादगार रहा। वह विश्व कप के एक ही संस्करण में भारत के खिलाफ दो शतक बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। साथ ही उन्होंने 10 पारियों में 552 रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वह चौथे स्थान पर हैं।