जानिए, कब और कहाँ प्रारम्भ हुआ प्रथम Commonwealth Games

संक्षेप में कहें तो ये खेल भौगोलिक संरचना के आधार पर आयोजित किए जाते हैं लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स इससे अलग है और इसका संबंध इतिहास से काफी मिलता है। 

author-image
Jagganath Mondal
New Update
cwl game

1st Commonwealth Games

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : राष्ट्रमंडल खेल या Commonwealth Games, कई खेलों का एक अनूठा 'महाकुंभ' है। कॉमनवेल्थ गेम्स ग्लोबल स्तर पर अपने आप में बेहद अनूठा मल्टी-स्पोर्ट इवेंट है। जबकि Olympics पृथ्वी ग्रह पर सबसे बड़ा और सबसे पुराना मल्टी-स्पोर्ट ग्लोबल इवेंट (multi-sport global event) है, इसके अलावा एशियाई खेल (Asian Games), यूरोपीय खेल (European Games) और पैन अमेरिकी खेल (Pan American Games) जैसे अन्य बड़े नाम वाले इवेंट महाद्वीपीय स्तर पर आयोजित होते हैं। संक्षेप में कहें तो ये खेल भौगोलिक संरचना के आधार पर आयोजित किए जाते हैं लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स इससे अलग है और इसका संबंध इतिहास से काफी मिलता है। 

कॉमनवेल्थ गेम्स की प्रेरणा 1911 में लंदन में आयोजित इंटर-एम्पायर चैंपियनशिप से मिली। यह आयोजन किंग जॉर्ज पंचम के राज्याभिषेक का जश्न मनाने के लिए साम्राज्य के उत्सव का एक हिस्सा था। हालांकि इसे आधिकारिक कॉमनवेल्थ गेम्स का संस्करण नहीं माना जाता है। पहला आधिकारिक कॉमनवेल्थ गेम्स (1st Commonwealth Games )जिसे तब ब्रिटिश साम्राज्य खेलों (British Empire Games) के रूप में जाना जाता था। इसे साल 1930 में कनाडा (Canada) के हैमिल्टन (Hamilton) में आयोजित किया गया था। साल 1930 में कॉमनवेल्थ गेम्स 16 अगस्त को शुरू होकर 23 तारीख को समाप्त हुआ था।