चिरेका में तनाव प्रबंधन कार्यशाला का आयोज

कार्यशाला में त्रिवेणी देवी भालोटिया कॉलेज और रानीगंज के मनोविज्ञान विभाग के संकाय प्रोफेसर ज़िन्निया रॉय अतिथि वक्ता मौजूद थे। जिन्होंने श्री द्वैपायन पाल के साथ कार्यशाला का संचालन किया।

author-image
Sneha Singh
New Update
Stress management

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: कार्यस्थल में तनाव प्रबंधन के लिए चित्तरंजन प्रशासन द्वारा चित्तरंजन रेल इंजन कारखाना (चिरेका) के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए शुक्रवार को एक तनाव प्रबंधन कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में त्रिवेणी देवी भालोटिया कॉलेज और रानीगंज के मनोविज्ञान विभाग के संकाय प्रोफेसर ज़िन्निया रॉय अतिथि वक्ता मौजूद थे। जिन्होंने श्री द्वैपायन पाल के साथ कार्यशाला का संचालन किया। प्रोफेसर रॉय ने कार्यस्थल पर लोगों में तनाव पैदा करने वाले विभिन्न कारकों जैसे शारीरिक, मानसिक, संज्ञानात्मक और व्यवहारिक आदि का विश्लेषण किया और तनाव कम करने के कई सुझाव दिए। प्रोफेसर रॉय ने विषय को स्पष्ट करते हुए कहा कि तनाव जो प्रत्येक व्यक्ति की आंतरिक संघर्ष से गुजरता है, उसे सहानुभूति और करुणा से हराया जा सकता है। 

प्रोफेसर रॉय ने विचार-विमर्श के बाद भाग लेने वाले अधिकारियों के साथ बातचीत की और उनके प्रश्नों का समाधान किया। चिरेका महाप्रबंधक हितेंद्र मल्होत्रा, अध्यक्ष/ चिरेका महिला कल्याण संगठन श्रीमती नमिता मल्होत्रा, संगठन के सदस्य, विभागों के प्रधान प्रमुख और वरिष्ठ अधिकारी कार्यशाला में उपस्थित थे और सक्रिय रूप से भाग लिया। इस अवसर पर बोलते हुए श्री मल्होत्रा ने इस तनाव प्रबंधन कार्यशाला के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त की और आशा व्यक्त किया कि भविष्य में भी ऐसी और कार्यशालाएँ आयोजित की जाएंगी। कार्यशाला का दूसरा सत्र तकनीकी प्रशिक्षण केंद्र के बधवार हॉल में आयोजित की गई जिसमें चिरेका के कर्मचारियों और पर्यवेक्षकों ने सक्रीय रूप से भाग लिया।