कोलियरी में स्थानांतरण के विरोध में प्रदर्शन (Video)

पांडवेश्वर विधानसभा के ईसीएल के बंकोला क्षेत्र के तिलाबनी कोलियरी में निजी कंपनी को आधुनिक तरीके से खदान के नीचे से कोयला निकालने की MDO (Mine Developer and Operator) विधि दी गई है।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
20 Pandaveshwar.

Demonstration at Tilabani Colliery

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़ : पांडवेश्वर विधानसभा के ईसीएल के बंकोला क्षेत्र के तिलाबनी कोलियरी में निजी कंपनी को आधुनिक तरीके से खदान के नीचे से कोयला निकालने की MDO (Mine Developer and Operator) विधि दी गई है। उस एमडीओ परियोजना पर काम पहले ही शुरू हो चुका है, हालांकि कोयला खनन अभी शुरू नहीं हुआ है। लेकिन कोलियरी श्रमिक संगठनों का दावा है कि ईसीएल के बंकोला क्षेत्र के अधिकारी हमेशा कोलियरी के स्थायी श्रमिकों को स्थानांतरण की धमकी देते रहते हैं। इसके विरोध में सोमवार की सुबह नौ बजे से कोलियरी के दो पिट के करीब 723 स्थायी कर्मी एमडीओ परियोजना का काम बंद कर विरोध में शामिल हो गये।

 

श्रमिक संगठन एचएमएस की ओर से इस विरोध प्रदर्शन में मिंटू बनर्जी, कोयला खदान श्रमिक संघ के नेता बलाई बनर्जी, सीआईटीओ नेता जगन्नाथ मुखर्जी समेत अन्य श्रमिक संगठनों के नेता भी मौजूद थे। 

संगठन के नेताओं ने कहा कि उनकी तिलाबनी कोलियरी में दो पिट (चानक) हैं, जिसमें इन दोनों ड्राइवरों के कुल 723 स्थायी कर्मचारी हैं। लेकिन ईसीएल अधिकारियों ने अपने मैन पावर बजट में 123 लोगों का उल्लेख किया है। यदि 723 में से 123 लोगों को हटा दिया जाए तो उन्हें लगता है कि आने वाले दिनों में उन्हें दूसरी जगह स्थानांतरित करने का रास्ता आसान हो जाएगा। इसीलिए उन्होंने आज स्थायी कर्मियों के तबादले का विरोध किया। वही कोलियरी प्रबंधक सुमंत कुंडू मौके पर मौजूद थे लेकिन उन्होंने इस मामले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।