आज से शुरू हो रही है माध्यमिक परीक्षा

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा 2 फरवरी यानी आज से शुरू हो रही है और 12 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पश्चिम बर्दवान जिले में प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
madhyamik p

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित माध्यमिक परीक्षा 2 फरवरी यानी आज से शुरू हो रही है और 12 फरवरी तक चलेगी। परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए पश्चिम बर्दवान जिले में प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गयी है। माध्यमिक शिक्षा परिषद के सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बर्दवान में माध्यमिक परीक्षा में कुल 28,163 छात्र भाग लेंगे। शिक्षा विभाग के सूत्रों के अनुसार, पश्चिम बर्दवान जिले में 2023 की तुलना में 2024 में उम्मीदवारों की संख्या में 5,490 की वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष की तरह इस वर्ष भी छात्राओं की संख्या छात्रों से अधिक है। दुर्गापुर मंडल में उम्मीदवारों की कुल संख्या 11,344 है।  इस बार भी छात्राओं की संख्या अधिक है। परीक्षा में 6,027 लड़कियां और 5,317 लड़के शामिल होंगे। वहीं इस साल की माध्यमिक परीक्षा में पश्चिम बंगाल के 9 लाख 23 हजार 13 परीक्षार्थी अपने जीवन की पहली बड़ी परीक्षा देने जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद ने प्रत्येक परीक्षार्थी, उनके अभिभावकों और परीक्षा प्रक्रिया से जुड़े लोगों को अंतिम समय में कुछ सलाह दी हैं। साथ ही माध्यमिक परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक न हों, इसके लिए भी सख्त कदम उठाये गये हैं। 



यहां यह बताना जरूरी है कि इस साल से माध्यमिक परीक्षा का टाइम टेबल बदल गया है। संशोधित शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा केंद्र का गेट सुबह 8:30 बजे से खोला जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र सुबह 9:45 बजे से दिया जाएगा, परीक्षा सुबह 10:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक चलेगी। परीक्षा के सुचारू संचालन के लिए प्रशासनिक बैठकें भी आयोजित की जाती हैं। बैठक में प्रत्येक परीक्षा केंद्र के पर्यवेक्षक, परीक्षा केंद्र के प्रभारी अधिकारी, केंद्र सचिव और पुलिस, परिवहन विभाग और संबंधित विभागों के प्रतिनिधि उपस्थित थे। जहां जामुड़िया थाना पुलिस ने स्कूली छात्रों को गुलाब का फूल और कलम देकर बधाई दी । जमुड़िया थाने के एसआई मिहिर कुमार दे तथा एएसआई सैकत धीवर ने परीक्षार्थियों को गुलाब का फुल और पेन देकर उनको परीक्षा के लिए शुभकामना दी। इस मौके पर जमुड़िया थाना प्रभारी ने कहा कि आज यह विद्यार्थी अपने जीवन कि पहली बड़ी परीक्षा दे रहे हैं उन्होंने कहा कि प्रशासन इन परीक्षार्थियों के साथ हमेशा है और प्रशासन की तरफ से सभी परीक्षार्थियों को शुभकामना दी जा रही है कि वह इस परीक्षा में उत्कृष्ट नंबरों से पास हो और आने वाले समय में अपने और अपने परिवार के लिए एक बेहतरीन भविष्य का निर्माण करें।