सीवी एक्ट लागू, ओसीपी के काम को रोक कर विरोध प्रदर्शन (Video)

भविष्य में खदान के विस्तार के लिए और जमीन की जरूरत होगी, इसलिए नवग्राम मौजा की जमीन पर सीवी एक्ट लागू किया गया है। इस कानून के नियमों के मुताबिक, जमीन के असली मालिक उस इलाके की जमीन खरीद और बेच नहीं सकते हैं।

author-image
Sneha Singh
एडिट
New Update
OCP

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: पांडवेश्वर ब्लॉक के नवग्राम गांव में करीब ढाई तीन हजार परिवार रहते हैं। यहां निशुल्क प्राथमिक विद्यालय, बाल शिक्षा केंद्र, डाकघर, पंचायत कार्यालय और अन्य बुनियादी ढांचे और सेवाएं हैं। गांव से कुछ दूरी पर पांडवेश्वर जाने वाली सड़क के किनारे ईसीएल के सोनपुर बाजारी इलाके की खुली खदान है। भविष्य में खदान के विस्तार के लिए और जमीन की जरूरत होगी, इसलिए नवग्राम मौजा की जमीन पर सीवी एक्ट लागू किया गया है। इस कानून के नियमों के मुताबिक, जमीन के असली मालिक उस इलाके की जमीन खरीद और बेच नहीं सकते हैं। हाल ही में यह जानकारी सामने आने के बाद शहर वासियों में आक्रोश पैदा हो गया। गुरुवार को निवासियों के एक वर्ग ने गांव से सटे सोनपुर बाजारी इलाके में ओसीपी के काम को रोक कर विरोध प्रदर्शन किया। यह विरोध गुरुवार सुबह 10 बजे से शुरू हुआ और कई घंटों तक चला। 

विरोध के कारण ओसीपी का उत्पादन और परिवहन रोक दिया गया। प्रदर्शनकारियों की ओर से शेख मकबूल, शतन साव और बाबू मुखर्जी ने कहा कि वे लोग अपने पूर्वजों के समय से इस क्षेत्र में रह रहे हैं। जमीन के असली मालिक हम हैं। हालाँकि, हमें अंधेरे में छोड़कर, ईसीएल ने पूरे नवग्राम मौजा की जमीन पर सीवी एक्ट लागू कर दिया है। हालाँकि हमारे पास ज़मीन के स्वामित्व को साबित करने वाले सभी आधिकारिक दस्तावेज़ हैं, लेकिन अब हम आधिकारिक दस्तावेज़ों के मालिक नहीं हैं। इस कानून के परिणामस्वरूप, कोई भी व्यक्ति आवश्यक होने पर भी जमीन की खरीद-फरोख्त नहीं कर सकता है। उन्होंने कहा कि आज का प्रदर्शन जमीन का मालिकाना हक वापस दिलाने की मांग को लेकर है। साथ ही उन्होंने कहा कि ईसीएल कंपनी नियमानुसार जमीन के बदले नौकरी, मुआवजा, पुनर्वास देकर हमारी जमीन का अधिग्रहण करे या हमें जमीन का स्वामित्व लौटा दे।