ईसीएल के ट्रांसपोर्ट वाहनों को रोक कर विरोध प्रदर्शन

तब से एबीपिट कोलियरी आवास में रहने वाले मजदूर और उनके परिवार पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि कोलियरी बंद होने के कारण ईसीएल इस क्षेत्र पर ध्यान नहीं दे रहा है। और बहुत कम मात्रा में पानी दिया जाता है, जो पर्याप्त नहीं होता।

author-image
Sneha Singh
New Update
ECL transport

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: पांडवेश्वर के एबीपिट कोलियरी क्षेत्र के निवासियों ने पानी की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया। इलाके में करीब 800 लोगों की बस्तियां हैं। स्थानीय निवासी प्रवीर मंडल, नरगिस बीबी और दमयंती देवी ने शिकायत की है कि ईसीएल ने ईसीएल क्षेत्र में एबीपिट कोलियरी को बंद कर दिया और कोलियरी के पास कनटिनिउस माइनिंग के जरिए  कोयला निकालना शुरू कर दिया। तब से एबीपिट कोलियरी आवास में रहने वाले मजदूर और उनके परिवार पानी की समस्या से जूझ रहे हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि कोलियरी बंद होने के कारण ईसीएल इस क्षेत्र पर ध्यान नहीं दे रहा है। और बहुत कम मात्रा में पानी दिया जाता है, जो पर्याप्त नहीं होता। ऊपर से पानी दूषित होता है। वह इसे पीते हैं जिससे उन्हें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसीलिए स्थानीय लोगों ने पानी की मांग को लेकर बुधवार सुबह 10 बजे से एबीपिट कोलियरी के पांडवेश्वर से उकरा कुमारडीही मार्ग पर ईसीएल के ट्रांसपोर्ट वाहनों को रोक कर प्रदर्शन किया। कोलियरी मैनेजर नरेंद्र परिहाल और सिविल इंजीनियर विजय घोष मौके पर आये। 

अंतत: एक घंटे तक सड़क जाम करने के बाद कोलियरी प्रबंधक के आश्वासन पर धरना हटाया गया। कोलियरी मालिकों ने जल्द ही समस्या का समाधान करने का वादा किया। स्थानीय महिलाओं का कहना है कि एक साल से उनको पानी की किल्लत से जूझना पड़ रहा है। इनका कहना है गंदा पानी पीने से उनको तमाम तरह की बीमारियां होती हैं। इनका साफ कहना था कि जब तक पीने के पानी का इंतजाम नहीं होता उनका आंदोलन जारी रहेगा। वहीं मौके पर पहुंचे कोलियरी के अधिकारियों ने बताया कि पाइप लाइन में समस्या है जल्द से जल्द इसका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह डेढ़ किलोमीटर लंबी पाइप लाइन है कहीं पे कोई समस्या आ ही सकती है लेकिन जल्द समाधान निकाला जाएगा।