Jamuria: विभिन्न समस्याओ को लेकर विद्यालय को बंद कर विरोध प्रदर्शन

अभिभावकों का कहना है कि इस विद्यालय में पीने के पानी की सबसे बड़ी समस्या है। सप्ताह में दो बार पानी की टंकी के द्वारा पानी इस विद्यालय को दिया जाता है पानी की समस्या (water problem) को लेकर मिड डे मील (mid day meal) को बनाने में बड़ी समस्या हो रही है।

author-image
Sneha Singh
New Update
Protest by closing the school

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: आज यानि गुरुवार को नींघा हिंदी फ्री प्राइमरी विधालय (Ningha Hindi Free Primary School) के विद्यार्थियों को निकालकर विद्यालय के प्रांगण में विद्यार्थीओ के अभिभावकों ने विद्यालय के अध्यापक इंचार्ज और अध्यापकों को घेरकर विरोध प्रदर्शन (Protest) किया। अभिभावकों का कहना है कि इस विद्यालय में पीने के पानी की सबसे बड़ी समस्या है। सप्ताह में दो बार पानी की टंकी के द्वारा पानी इस विद्यालय को दिया जाता है पानी की समस्या (water problem) को लेकर मिड डे मील (mid day meal) को बनाने में बड़ी समस्या हो रही है। इस विद्यालय में विद्यार्थियों को बिना पानी के रहना पड़ता है। विद्यार्थियों को जो मिड डे मील का खाना दिया जाता है वह बच्चों के लिए खाने लायक नहीं है विद्यालय में शौचालय (toilet) तो है मगर शौचालय में लगे नल से पानी नहीं निकलता, विद्यालय के अंदर चारों तरफ गंदगी का ढेर लगा हुआ है। इस विद्यालय में दूसरी बड़ी समस्या बिजली है विद्यालय के सभी कक्षा में पंखे हैं परंतु बिजली (Electricity) नहीं है। बिजली नहीं होने के कारण विद्यार्थियों को इस तपती गर्मी में पढ़ने में काफी दिक्कत होती है। छोटे-छोटे बच्चे इस विद्यालय में बिना बिजली के पढ़ने में असमर्थ दिखते हैं। वही विद्यालय से चोर बिजली की तार को और कक्षा में लगे पंखों को चुरा कर ले गए हैं। 

वही नींघा प्री प्राइमरी विद्यालय के अध्यापक इंचार्ज मोहम्मद रोशन अली का कहना है कि ये विद्यालय ईसीएल के जमीन पर सन 2011 में स्थापित हुआ था इस विद्यालय में राज्य सरकार की बिजली है प्रत्येक कक्षा में दो -दो  पंखे लगे हुए थे परन्तु गर्मी की छुट्टी में विद्यालय बंद होने के कारण चोरों के द्वारा सभी कक्षाओं से पंखे चोरी हो गए हैं। यहां तक कि बिजली की तारे भी चोर काट ले गए हैं। इस विद्यालय से गंदे पानी के निकलने के लिए कोई नाला नहीं है जिसके कारण गंदा पानी जमा हो जाता है इससे डेंगू उत्पन्न होने का खतरा रहता है। मिड डे मील के बर्तन में जो विद्यार्थी खाना खाते हैं उसे धोने के लिए सड़क को पार कर ईसीएल के कोलियरी से जो पानी निकलता है उसी पानी से विद्यार्थी बर्तन धोते हैं। जिसके कारण सड़क पार करते समय एक विद्यार्थी की गाड़ी से दुर्घटना हो गई थी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था उसका पैर टूट गया था। 

अध्यापक इंचार्ज ने बताया कि विद्यालय मैं पानी की समस्या को लेकर आसनसोल नगर निगम के मेयर विधान उपाध्याय, बोरो एक के चेयरमैन शेख शानदार को लिखित तौर पर दिया गया था परंतु फिर भी कोई कार्रवाई नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के लिए शिवडांगा मैरेज हॉल के समीप 14 सतक जमीन दान में दी गई है परंतु कुछ जमीन दलालों ने उस जमीन को बेच दिया है। विद्यार्थी के अभिभावकों ने विद्यालय से अपने बच्चों को अपने घर लेकर चले गए, उन्होंने कहा जब तक बिजली पानी और विद्यालय में गंदगी, इन सभी पर कार्रवाई नहीं होती तब तक हम लोग अपने बच्चों को विद्यालय नहीं भेजेंगे, जरूरत पड़ेगी तो हम विद्यालय में ताला लगा देंगे।