चित्रांकन के जरिए पर्यावरण की रक्षा!

इसके जरिए बच्चों को इस बात को लेकर जागरूक किया गया कि पर्यावरण (environment) को प्रदुषण (pollution) से बचाने के लिए पटाखों (firecrackers) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

author-image
Sneha Singh
New Update
painting

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: आज यानि सोमवार को जमुड़िया (jamuria) थाना अंतर्गत श्रीपुर फाड़ी और कविता फाउंडेशन की तरफ से जामुड़िया के निंघा स्टाफ क्लब (Ningha Staff Club) में बच्चों के लिए चित्रांकन प्रतियोगिता (drawing competition) का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में तकरीबन 50 से ज्यादा बच्चों ने हिस्सा लिया। बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इसके जरिए बच्चों को इस बात को लेकर जागरूक किया गया कि पर्यावरण (environment) को प्रदुषण (pollution) से बचाने के लिए पटाखों (firecrackers) का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस संदर्भ में जामुड़िया सर्कल इंस्पैक्टर सुशांत चटर्जी ने बताया कि बच्चों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए यह कार्यक्रम किया गया है। खास करके वायु और ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए बच्चों को पटाखों से दूर रखने के लिए ड्राइंग के माध्यम से छोटे बच्चों को जागरूक करने की कोशिश की गई। उन्होंने कहा कि यह बड़ी सफलता है। सभी ने पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अपने विचार कागज पर उकेरे हैं आने वाले दिनों में यह बच्चे ही पर्यावरण की रक्षा करेंगे। उन्होंने आगे कहा कि हमारा पूरा सहयोग रहता है कि बच्चों को लेकर इस तरह के सामाजिक कार्यक्रम करते रहे। 

श्रीपुर फांड़ी प्रभारी शेख रियाजुद्दीन ने कहा कि श्रीपुर फाड़ी की तरफ से सामाजिक कार्यक्रमों में भी सहयोग किया जाता है, हम लोग जनता के पास जा जाकर ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण रोकने के लिए बार-बार बोलते हैं लेकिन इन बच्चों को समझाने से हम लोगों का कार्य आसान हो जाता है। यह अपने-अपने परिवार में जाकर इस कार्यक्रम के बारे में जानकारी देंगे, और प्रदुषण वाले पठाखों का इस्तमाल नहीं करेगें, बच्चे आज के दिन में मोबाइल के जरिए अपने आप को व्यस्त रखते हैं मोबाइल में गेम एवं अन्य मनोरंजन की चीज देखकर अपने आप को व्यस्त रखते हैं। इससे छोटे बच्चों में मोबाइल की लत पड़ रही है। इस लत को दूर करने के लिए इस तरह की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। वहीं काविता फाउंडेशन की तरफ से छोटन धीवर ने कहा हमारी संस्था की तरफ से लगातर पर्यवारण को बचाने का प्रयास होता रहा है इस तरह के कार्यक्रम के माध्यम से जनता और समाज में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। नीघा स्टाफ क्लब के सदस्य सोमनाथ चटर्जी ने कहा क्लब हर समय सामाजिक कार्यकर्म में सहयोग रहता है श्रीपुर फांड़ी की तरफ से यह अच्छी पहल है जिसमें बच्चों में पर्यावरण के बारे में काफी जागरूकता फैली है।