सोलर पावर प्लांट को लेकर बैठक का आयोजन

इस कार्य को शीघ्र समाप्त करने के उद्देश्य से कुनुस्तोड़िया क्षेत्रीय कार्यालय में क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा की उपस्थिति में एक बैठक का आयोजन हुआ।

author-image
Sneha Singh
New Update
solar power plant

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: ईसीएल के शून्य कार्बन उत्सर्जन के लक्ष्य को हासिल करने के लिए कुनुस्तोड़िया क्षेत्र के महाबीर तथा अमृतनगर खदान में 25 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है। इसका आदेश पहले ही जारी हो चुका है। इस कार्य को शीघ्र समाप्त करने के उद्देश्य से कुनुस्तोड़िया क्षेत्रीय कार्यालय में क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा की उपस्थिति में एक बैठक का आयोजन हुआ। इस बैठक में महाप्रबंधक के साथ अमृतनगर खान समूह के अभिकर्ता राजकुमार बंद्योपाध्याय, क्षेत्रीय अभियंता गौतम घोष तथा उप प्रबंधक तन्मय बनिक  मौजूद रहे। 

वहीं, इस परियोजना को क्रियान्वित करने वाली एजेंसी मेसर्स श्रीजी इन्फ्रास्ट्रक्चर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की ओर से उनके महाप्रबंधक (तकनीकी) एम. एम. रहमान के साथ कौशल ठाकुर थॉमस स्टीफेन और संतोष कुमार ने बैठक में इस परियोजना पर अपने विचार व्यक्त किए। ग़ौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दे रही है। कोल इंडिया और ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड भी इसमें अपना योगदान दे रहा है। इस बारे में क्षेत्रीय महाप्रबंधक अनिल कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत सरकार के इस मिशन से जुड़ते हुए ईसीएल के कुनुस्तोड़िया क्षेत्र के महाबीर व अमृतनगर खदान में 25 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाए जाने का कार्य प्रगति पर है और निकट भविष्य में इसकी स्थापना हो जाएगी। जिससे कार्बन उत्सर्जन में कमी आएगी जो पर्यावरण को दूषित होने से बचाएगा और इस तरह कोयला उत्पादन-उत्पादकता के अलावा भी समाज और पर्यावरण के प्रति संस्थान की प्रतिबद्धता को पुनः परिभाषित करेगा। उन्होंने आगे कहा कि इसकी स्थापना से हम 'नेट ज़ीरो' के लक्ष्य की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाएंगे।