एनडीआरएफ टीम ने स्कूली बच्चों को किया जागरूक

मॉकड्रिल में एनडीआरएफ के जवानों ने मैथन जलाशय में दो स्पीड बोट को पानी में उतार कर बच्चों के सामने भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्तिथि और जलाशय में डूबे, एवं बाढ़ के समय फसे ग्रामीणों को बचाने का के बारे में जानकारी दी।

author-image
Sneha Singh
New Update
NDRF team

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: सालानपुर प्रखंड के मैथन थर्ड डाइक मैथन जलाशय के किनारे नदिया जिले से आई आपदा प्रबंधन टीम एनडीआरएफ की द्वितीय बटालियन ने बाढ़ से बचाव की जानकारी देते हुये मॉक ड्रिल के माध्यम से डीभीसी लेफ्ट बैंक उच्च माध्यमिक विद्यालय के स्कूली बच्चों को जागरूक किया। मॉकड्रिल में एनडीआरएफ के जवानों ने मैथन जलाशय में दो स्पीड बोट को पानी में उतार कर बच्चों के सामने भारी बारिश के बाद बाढ़ की स्तिथि और जलाशय में डूबे, एवं बाढ़ के समय फसे ग्रामीणों को बचाने का के बारे में जानकारी दी। साथ ही बच्चों को बाढ़ में डूबे व्यक्ति को कैसे आपातकालीन चिकित्सा दी जाये, कैसे बाढ़ से पहले खुद को सुरक्षित रखने के लिये तैयार हो इसकी जानकारी दी। मॉक ड्रिल में बच्चों को सही तरीके से लाइफ जैकेट पहनना, डूबते व्यक्ति को तैराक द्वारा बचाना, अंडरवाटर ड्राइविंग एवं पानी के भीतर व्यक्तियों को पता लगाने का भी सफल प्रदर्शन किया। 

इसके अलावा जवानों ने बाढ़ के समय व नदी में डूब रहे व्यक्ति को परंपरागत तरीके से निर्मित गांव में उपलब्ध सामानों से बचाव के उपकरण तैयार करने और बचाने के तरीके समेत अन्य जानकारी साझा की। प्रशिक्षण देते हुए एनडीआरएफ के जवानों ने बाढ़ से बचाव के लिए कहा कि आपदा के समय लोगों को अपना धैर्य नहीं खोना चाहिए। जब भारी बारिश के बाद गांव में बाढ़ आ जाए तो सकुशल बाहर आने के लिए घर में परे बेकार की वस्तुओं जैसे कि खाली प्लास्टिक की बोतलों, जार, फुटबॉल, सूखें हुए नारियल, बांस आदि से तैयार उपायों की मदद से पानी भरे निचले इलाकों से निकला जा सकता हैं। पानी में कोई व्यक्ति डूबने लगे तो उसके बचाव के लिए बांस, रस्सी की मदद से डूबते हुए व्यक्ति को भी बचाया जा सकता हैं। जवानों ने बाढ़ के पानी से निकलने के बचाव के लिए बच्चों को कई मॉकड्रिल कर दिखाया। 

एनडीआरएफ के सहायक कमांडेंट आनंद सिंह ने कहा कि आज हमने बाढ़ के समय किसी तरह से बाढ़ में फसे लोगों को बचाते है इसका मॉकड्रिल बच्चों के सामने किया जिससे उन्हें बचाव संबंधित जागरूकता मिली जो भविष्य में बहुत मददगार होगी। हमारा प्रयास है कि आपदाओं के समय हर परिस्थिति से निपटा जाये। इस दौरान आपदा प्रबंधन टीम, नागरिक सुरक्षा, स्थानीय प्रशासन, अग्निशमन विभाग की टीम संयुक्त रूप से मौजूद थे। इसके अलावा डीभीसी लेफ्ट बैंक उच्च माध्यमिक विद्यालय के प्राध्यापक समेत समस्त शिक्षक, डीभीसी मैथन के अधिकारीऔर प्रखंड बीडीओ कार्यालय के अधिकारी समेत अन्य लोग उपस्थित थे।