भारत का सबसे जहरीला सांप रसेल वाइपर बरामद, दहशत में स्थानीय लोग

स्थानीय निवासी तन्मय घोष (Tanmay Ghosh) ने सांप को सुरक्षित तरीके से बरामद कर वन विभाग को सौंप दिया। सांप की लंबाई करीब साढ़े तीन फुट बताई जा रही है, बता दे रसेल वाइपर दुनिया के सबसे जहरीले सांप में से एक है।

author-image
Sneha Singh
16 Nov 2023
New Update
Russell Viper

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: जीतपुर उत्तरमपुर ग्राम पंचायत अंतर्गत प्रांत पल्ली इलाके में एक खाली जगह से जहरीला रसेल वाइपर सांप (poisonous russell viper snake) बरामद किया गया है। सबसे जहरीले सांपों को देख स्थानीय लोगों में दहशत का माहौल है। स्थानीय निवासी तन्मय घोष (Tanmay Ghosh) ने सांप को सुरक्षित तरीके से बरामद कर वन विभाग को सौंप दिया। सांप की लंबाई करीब साढ़े तीन फुट बताई जा रही है, बता दे रसेल वाइपर दुनिया के सबसे जहरीले सांप में से एक है। तन्मय घोष ने शिकायत किया कि जिस जगह से सांप को पकड़ा गया है, वह सोसायटी की जमीन है,  जिसे सरकार से बेघर लोगों को कम कीमत में दिया गया था। परन्तु कुछ लोगों ने जमीन को खरीद कई वर्षों से छोड़ रखा है और आस पास के फ्लैट में रह रहे है। जिससे खाली पड़ी जमीन पर जंगल हो गया है और जहरिले साँप का घर बन गया है। वही उनकी शिकायत है कि कुछ बदमाशों ने उक्त जगह को अपना घर बना रखा है।

प्रधान तापस मंडल एंव उप प्रधान सुरजीत मोदक ने मामले को लेकर जमीन मालिकों के साथ बैठक पर खाली पड़ी जमीनों को साफ एंव घर बनाने की अपील की। मामले में पंचायत प्रधान तापस मंडल ने कहा कि कुछ लोगों ने सोसायटी की जमीन खरीदे कर बिना घर बनाये खाली रखा है। जिससे जंगल बनता जा रहा है। इलाके में मच्छर (Mosquito) बढ़ रहे हैं और ऐसा जहरीला सांप (poisonous snakes) बरामद हो रहा है। तापस मंडल ने सोसायटी के सदस्यों से कहा कि तुरंत सफाई करें, और घर बनाये। नही तो पंचायत कार्रवाई करने को बाध्य होगी। उपप्रधान सुरजीत मोदक ने कहा कि इस सोसायटी में कई लोगों के पास जमीन है, जिन्होंने बिना घर बनाये ही जमीन छोड़ रखी है, नतीजतन हमें जानकारी मिली है कि उस जंगल में विभिन्न प्रकार की आपराधिक गतिविधियां हो रही हैं। हमनें मामले को लेकर प्रशासन को सूचना दी है। जमीन मालिकों से तत्काल मकान बनाने की अपील की गई है।