ECL की संपत्ति लूट रहे कोल और भू माफिया

भाजपा युवा मोर्चा नेतृत्व ने दावा किया है कि ईसीएल अधिकारियों के एक वर्ग की मिलीभगत के कारण, वैध कोयला खदानों के विभिन्न हिस्सों से अवैध रूप से कोयले की तस्करी की जा रही है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
ECL office

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: ईसीएल के सात ग्राम क्षेत्र में ईसीएल कार्यालय (ECL office) के गेट पर, बंद कार्यालय के सामने भाजपा युवा मोर्चा (BJP Yuva Morcha) के सदस्यों ने जिला भाजपा अध्यक्ष बप्पा चटर्जी (Bappa Chatterjee) के नेतृत्व में प्रदर्शन किया। भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता व समर्थक करीब एक घंटे तक कार्यालय गेट के सामने डटे रहे और विरोध जताया। भाजपा युवा मोर्चा नेतृत्व ने दावा किया है कि ईसीएल अधिकारियों के एक वर्ग की मिलीभगत के कारण, वैध कोयला खदानों के विभिन्न हिस्सों से अवैध रूप से कोयले की तस्करी की जा रही है, और कई मामलों में, ईसीएल के कई अधिकारी अवैध रूप से कोयले की तस्करी करने में कोयला माफियायों को सहायता और बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने उन व्यक्तियों का नाम सार्वजनिक कर दिया, उन्होंने दावा किया कि न केवल कोयला तस्करी बल्कि भू-माफियाओं ने भी कोयला खदान क्षेत्र की जमीन अवैध रूप से बेच दी है, लेकिन इस संबंध में ईसीएल द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है। 

प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि भले ही उन्होंने इस विरोध कार्यक्रम के बारे में क्षेत्र कार्यालय को पहले ही सूचित कर दिया था, लेकिन ईसीएल के सात ग्राम क्षेत्र के महाप्रबंधक इस ज्ञापन को लेने के लिए इस दिन कार्यालय में नहीं रुके, और इसके बजाय उन्होंने ईसीएल सुरक्षा गार्ड और पुलिस का इस्तेमाल किया और भाजपा कार्यकर्ताओं को अंदर जाने से रोका गया। लेकिन उन्होंने भविष्य में उस क्षेत्र के जीएम के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी भी दी। बप्पा चटर्जी का कहना था कि यहां ईसीएल के अधिकारी शायद भूल गए हैं कि वह केंद्रीय सरकारी कर्मचारी हैं लेकिन वह ऐसे बर्ताव कर रहे हैं जैसे वह तृणमूल कांग्रेस के कर्मचारी हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर धड़ल्ले से कोयले की चोरी की जा रही है यहां तक की जमीन भी भू-माफिया बेच दे रहे हैं लेकिन यहां के जनरल मैनेजर को कोई परवाह नहीं है इससे यह साबित होता है कि कहीं ना कहीं अधिकारियों की भी इसमें मिली भगत है। 

उन्होंने कहा कि ईसीएल के निजी सुरक्षा कर्मी सीआईएसएफ (CISF) को सही जानकारी नहीं देते हैं जिस वजह से कोयले की चोरी नहीं रुक रही है। उन्होंने कहा कि आज ज्ञापन सौपा जाएगा इसकी जानकारी बहुत पहले यहां के जीएम को दे दी गई थी लेकिन क्योंकि वह भाजपा प्रतिनिधिमंडल से बातचीत के दौरान तृणमूल कांग्रेस के लोगों का नाम नहीं देना चाहते थे पप्पू सिंह और लोकेश सिंह सहित विभिन्न कोयला माफियाओं का नाम नहीं देना चाहते थे इसलिए वह अपनी कुर्सी पर नहीं थे और बहाना बनाकर भाग गए। उन्होंने कहा कि जिस तरह से भाजपा कार्यकर्ताओं को पुलिस प्रशासन बुलाकर रोकने की कोशिश की गई वह शर्मनाक है। हालांकि उन्होंने कहा कि अगर भाजपा द्वारा बार-बार कोयला माफियाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने और उनके खिलाफ कार्रवाई करने की मांग किए जाने के बाद भी सार्थक कदम नहीं उठाया गया तो भविष्य में इससे भी बड़े पैमाने पर आंदोलन किया जाएगा।  

इस विरोध कार्यक्रम के बाद उन्होंने क्षेत्र के एजीएम राहुल सरकार को अपना मांग पत्र सौंपा। एजीएम ने प्रदर्शनकारियों को आश्वासन दिया कि मामले की जांच कर कार्रवाई की जायेगी। उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि ईसीएल के निजी सुरक्षा कर्मियों के बारे में भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने जो बातें कही है वह भी जांच का विषय है। वह बिना जांच के कुछ भी नहीं कह सकते हालांकि उन्होंने इस बात से इनकार किया कि भाजपा कार्यकर्ताओं को जबरदस्ती रोकने की कोशिश की गई।