कोलियरी के गोदाम में खुलेआम लूटपाट, लाखों रुपये के पार्ट्स चोरी

प्रखंड के गोगला पंचायत क्षेत्र के लश्करबांध कोलियरी में मंगलवार की देर रात कुछ बदमाश हथियारों के साथ कोलियरी परिसर में घुस गए। बदमाशों ने कोलियरी में उपस्थित करीब सात कर्मचारीयों को एक कमरे में बंद कर दिया और कोलियरी के गोदाम में खुलेआम लूटपाट की।

author-image
Sneha Singh
New Update
open loot

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: खनन क्षेत्र पांडवेश्वर विधानसभा (Pandaveshwar assembly) के दुर्गापुर फरीदपुर ब्लॉक (Durgapur Faridpur block) के विभिन्न कोलियरियों में चोरी की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही हैं। प्रखंड के गोगला पंचायत क्षेत्र के लश्करबांध कोलियरी में मंगलवार की देर रात कुछ बदमाश हथियारों के साथ कोलियरी परिसर में घुस गए। बदमाशों ने कोलियरी में उपस्थित करीब सात कर्मचारीयों को एक कमरे में बंद कर दिया और कोलियरी के गोदाम में खुलेआम लूटपाट की। कोलियरी (colliery) सूत्रों के अनुसार पता चला है कि चोरों के गिरोह ने लगभग लाखों रुपये के पार्ट्स की चोरी (stolen parts) की है। 

घटना की खबर मिलते ही आज सुबह से ही खदान श्रमिक एवं कोलियरी श्रमिक संघ आईएनटीटीयूसी, केकेकेसी के नेता एवं कार्यकर्ता कोलियरी में खदान मजदूरों की सुरक्षा की मांग को लेकर काम बंद कर विरोध प्रदर्शन (protest) में शामिल हो गए। कोलियरी मजदूर यूनियन के नेता कार्तिक दास ने कहा कि कोलियरी में रात में खनिकों के लिए सुरक्षा का अभाव है। ठीक इसी तरह 16 जुलाई को इसी कोलियरी में बंदूक की नोक पर ऐसी ही डकैती हुई थी। फिर एक माह के अंदर 16 अगस्त को चोरी से खननकर्मी भयभीत हो गए। खनन कर्मी मुकेश पासवान ने कहा कि कोलियरी में इस तरह की चोरी की घटना से वे लोग भयभीत हैं। उन्होंने कहा कि रात में ड्यूटी करने कैसे आएंगे, इस कोलियरी में रात में कोई सुरक्षाकर्मी नहीं रहता है, इसे लेकर संशय है। 

 इसके अलावा एक व्यक्ति ने कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए कालियाडी में रात में बंदूकधारी सुरक्षा गार्ड की मांग की। पुलिस और सीआईएसएफ की भूमिका पर भी सवाल उठाये जा रहे हैं। मजदूर नेता कंचन घोष ने कहा कि जिस तरह से पिकअप वैन से आग्नेयास्त्र के बल पर कोलियरी पार्ट्स की चोरी हो रही है, उससे इलाके में दहशत फैल गयी है। अगर ऐसा ही चलता रहा तो कोलियरी दिन-ब-दिन जर्जर होकर बंद हो जायेगी। इसलिए कोलियरी अधिकारियों को तत्काल इसकी जिम्मेवारी लेनी चाहिए। 

कोलियरी में चोरी से भयभीत खदान कर्मियों ने कहा कि कोलियरी में हथियारबंद सुरक्षा गार्ड की जरूरत है इसे लश्कर बांध कोलियरी प्रबंधक एके परीदा ने स्वीकार किया। सुरक्षा खामियों के कारण बदमाश आग्नेयास्त्रों के साथ कोलियरी परिसर में प्रवेश कर रहे हैं और खुलेआम लूटपाट कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी मामलों से उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। वहीं प्रत्येक कोलियरी में दो गनर के साथ सुरक्षा गार्ड उपलब्ध कराने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने बताया कि इस दिन तीन लाख रुपये से अधिक के पार्ट्स चोरी हुए थे। इसके बाद गोगला पंचायत तृणमूल क्षेत्र के अध्यक्ष गौतम घोष मौके पर पहुंचे कोलियरी के एजेंट ने मैनेजर डीओ से खदान मजदूरों की सुरक्षा पर चर्चा की। श्रमिक संघ ने कोलियरी एजेंट के खिलाफ प्रदर्शन भी किया। विरोध प्रदर्शन के कारण मधाईपुर और लश्कर बांध दोनों कोलियरियां सुबह 6 बजे से दोपहर 11 बजे तक बंद रहीं।