धमाके के साथ सोडियम सिलीकेट फैक्ट्री से जहरीली गैस का रिसाव, घर छोड़ भागने को मजबूर हुए लोग

बाराबनी थाना क्षेत्र के बाराबनी ग्रामपंचायत स्थित मदनमोहन जिगमा केमिकल सोडियम सिलीकेट फैक्ट्री मे सोमवार सुबह अचानक से धमाके के साथ जहरीली गैस का रिसाव होने से इलाके में अफरातफरी मच गई।

author-image
Ankita Kumari Jaiswara
एडिट
New Update
barabani
  • तप्ति धुप मे अपने-अपने घर को छोड़ दूर इलाके में लिया शरण 
  • सोडियम सिलीकेट फैक्ट्री मे धमाका 
  • धमाके के साथ जहरीली गैस का रिसाव, घर छोड़ भागने को मजबूर हुए लोग

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़, बाराबनी: बाराबनी थाना क्षेत्र के बाराबनी ग्रामपंचायत स्थित मदनमोहन जिगमा केमिकल सोडियम सिलीकेट फैक्ट्री मे सोमवार सुबह अचानक से धमाके के साथ जहरीली गैस का रिसाव होने से इलाके में अफरातफरी मच गई। फैक्ट्री से लगातार निकल रही जहरीली गैस से आस-पास का पूरा इलाका कुछ समय के लिए अंधकार मे तब्दील हो गया। लोग तप्ति धुप मे अपने-अपने घरों से अपने परिजनों और बच्चों के साथ घर छोड़ दूर इलाके में शरण लिया। स्थानीय लोगों के अनुसार कारखाना में अचानक सुबह करीब 8 बजे धमाका के साथ के साथ जहरीले गैस का रिसाव होने लगा जिसके बाद, स्थानीय लोगो को सांस लेने में मुश्किल होने के होने लगी। घटना के समय इलाके मे स्थित एक सरकारी स्कुल में पढ़ने वाले बच्चे पढ़ाई कर रहे थे।

वहीं कुछ लोगों ने आरोप लगाया कि घटना कोई नई नही है, इससे पहले भी कारखाना में कई बार धमाका हो चूका है और धमाके के साथ जहरीले गैस का रिसाव हुआ है, लोगों ने इलाके मे घट रही। इस घटना को लेकर बराबनी थाना, बराबनी बीडीओ ऑफिस सहित कई अधिकारीयों को लिखित शिकायत भी की गई है पर शिकायत पर ना तो कोई कार्रवाई हुई और ना ही कोई अधिकारी मामले की सुध लेने मौके पर पहुँचे है। कथित तौर पर यह आरोप लग रहा है की कुछ तृणमूल कांग्रेस पार्टी के लोग मौके पर पहुँच मामले में दबाने में की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने स्थानीय लोगो को चुप रहने को कहा और कहा कि अगर वह शिकायत करते हैं तो कारखाना बंद हो जाएगा, जिससे भारी नुकसान होगा।

वही घटना के बाद स्थानीय लोगो में कारखाना के खिलाफ काफी रोष व्याप्त है। लोगों का आरोप है की अगर वह ऐसे ही चुप रहे तो आने वाले समय मे वे कारखाना से होने वाली जहरीली गैस के रिसाव की चपेट मे आकर मौत के आगोश में चले जायेंगे। वहीं घटना की खबर सुन मौके पर पहुँची बराबनी थाना पुलिस मामले की जाँच कर रही है। दूसरी और कारखाना के इलेक्ट्रीकल इंजिनियर अवधेश कुमार बताया कि कारखाना का एक हिस्सा चालू और दूसरे हिस्से मे काम चल रहा है। उन्होंने कहा प्लांट मे कुछ तकनीकी समस्या के कारण ऐसी घटना हुई है, पर इस समस्या से कोई बड़ी दुर्घटना नही हुई है, सब सामान्य है। किसी के हताहत होने की सूचना नही है।