निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन

यहां पर चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य (health) की जांच की। इसमें ईसीजी डायबिटीज कार्डियोलॉजी जनरल मेडिसिन सहित अन्य शारीरिक जांच की गई।  इस बारे में हड्डियों के एक चिकित्सक ने ओस्टियो अर्थराइटिस (Osteoarthritis) को लेकर कुछ अहम जानकारी दी।

author-image
Sneha Singh
New Update
health checkup

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: रानीगंज चैंबर ऑफ़ कॉमर्स (Raniganj Chamber of Commerce) की तरफ से आज एक निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर (free health check-up camp) का आयोजन किया गया। रानीगंज चैंबर ऑफ़ कॉमर्स भवन में इस निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर के आयोजन में मारवाड़ी हॉस्पिटल, कोलकाता तथा आरएन टैगोर हॉस्पिटल के चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच की। कार्यक्रम के दौरान रानीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अरुण भरतीया, समाज सेवी प्रदीप बाजोरिया, आरपी खेतान और विजय खेतन सहित रानीगंज चैंबर ऑफ़ कॉमर्स से जुड़े तमाम सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत में दोनों अस्पतालों के डॉक्टरों को सम्मानित किया गया।

यहां पर चिकित्सकों ने लोगों के स्वास्थ्य (health) की जांच की। इसमें ईसीजी डायबिटीज कार्डियोलॉजी जनरल मेडिसिन सहित अन्य शारीरिक जांच की गई।  इस बारे में हड्डियों के एक चिकित्सक ने ओस्टियो अर्थराइटिस (Osteoarthritis) को लेकर कुछ अहम जानकारी दी। उन्होंने कहा कि 45 की उम्र के बाद हड्डियों में दर्द होना शुरू हो जाता है चलने फिरने या सीढियां चढ़ने में अच्छी खासी परेशानी आती है। उन्होंने कहा कि तब नी ट्रांसप्लांट (knee transplant) के अलावा कोई चारा नहीं रहता। उन्होंने बताया कि आजकल उच्च तकनीक के सहारे यह नी ट्रांसप्लांट होता है जिसमें दर्द भी ज्यादा नहीं होता और मरीज जल्दी चलने फिरने लगता है।