कई क्षेत्रों में पेयजलापूर्ति ठप, मुआबजे पर सहमति के बाद ग्रामीणों ने दि कार्य की अनुमति

मैथन डैम जलाशय से देंदुआ स्थित सकंबरी समूह की एलोकुएन्ट स्टील प्लांट को जा रही पाइप लाइन बिछाने के दौरान पीएचई विभाग की मुख्य सप्लाई पाइपलाइन चपेट में आकर फट गई थी। 

author-image
Sneha Singh
New Update
agreeing on compensation

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: देन्दुआ (Dendua) स्थित एलोकुएन्ट स्टील प्लांट (Eloquent Steel Plant) की पाइप लाइन बिछाने के दौरान, पीएचई विभाग की मुख्य सप्लाई पाइपलाइन फटने के 36 घंटों के बाद पीएचई विभाग की मुख्य सप्लाई पाइपलाइन (pipeline) का मरम्मत कार्य शुक्रवार सुबह शुरू हुआ। बता दे पाइपलाइन फटने से लगभग पूरा शिल्पांचल की पेयजलापूर्ति (drinking water) बीते बुधवार शाम से ठप है। मैथन डैम जलाशय से देंदुआ स्थित सकंबरी समूह की एलोकुएन्ट स्टील प्लांट को जा रही पाइप लाइन बिछाने के दौरान पीएचई विभाग (PHE department) की मुख्य सप्लाई पाइपलाइन चपेट में आकर फट गई थी। 

जिसके बाद देंदुआ-कल्यानेश्वरी (Dendua-Kalyaneshwari) मार्ग पर स्थित देवीपुर मोड़ के समीप पूरा क्षेत्र जलमग्न हो गया था। कई घरों में घुटनों तक पानी भर गया था जिससे लगभग दर्जन भर घरों को नुकसान पहुँचा, वही घटना के बाद पूरा क्षेत्र रणक्षेत्र में तब्दील हो गया था, आक्रोशित ग्रामीणों ने कार्यरत कंपनी के कर्मचारियों पर हमला कर दिया। इधर घटना स्थल पर गोफ बन जाने के कारण अचानक एक पेड़ सड़क के बीचों बीच गिर जाने से ग्रामीण और भी आक्रोशित होकर भड़क गए, साथ ही पाइप लाइन का कार्य कर रहे ठेकेदार की होरिजेंटल ड्रिलिंग मसीन एवं पानी टैंकर में तोड़फोड़ किया। 

घटना के बाद से ही ग्रामीणों ने फैसला और एलोकुएन्ट स्टील प्लांट कारखाने द्वारा उचित मुआबजा मिलने के बाद ही सड़क और पाइपलाइन मरम्मत करने देने की जिद पर अड़े रहे। पुलिस प्रशासन निरंतर मामले में हस्तक्षेप कर ग्रामीणों को मनाने में लगी रही। गुरुवार को त्रिपक्षीय वार्ता में 12 परिवारों को 30-30 हजार रुपए कंपनी द्वारा बतौर मुआबजा देने की घोषणा के बाद ग्रामीण शांत हुए। पाइपलाइन मरम्मत कर रहे कर्मचारियों ने बताया कि शुक्रवार की पूरी रात काम करने के बाद सम्भवतः शनिवार से पेय जल सुचारू हो जाएगी। इधर घटना के बाद से ही सालानपुर, बाराबनी प्रखंड समेत, कुल्टी आसनसोल के कई क्षेत्रों में पेयजल को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। वही पाइपलाइन की मरम्मत का कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है।