मरीज की जांच छोड़ कर पिकनिक में व्यस्त दिखे डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी!

हालांकि, नए साल के पहले दिन अंडाल ब्लॉक स्वास्थ्य केंद्र (खंडारा) में एक अलग तस्वीर देखने को मिली। स्वास्थ्य केंद्र के इनडोर में प्रसूता भर्ती हैं, आउटडोर में मरीज डॉक्टर का इंतजार कर रहे हैं।

author-image
Sneha Singh
New Update
Doctors

टोनी आलम, एएनएम न्यूज़: स्वास्थ्य केंद्र के बाहर मरीज डॉक्टरों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी नये साल के पिकनिक में व्यस्त हैं। ऐसा ही नजारा सोमवार को खंडरा ब्लॉक ग्रामीण स्वास्थ्य केंद्र में देखने को मिला। सोमवार यानि 1 जनवरी को अंग्रेजी नववर्ष दिवस के दिन पार्कों में भीड़ होती है। कई लोग पिकनिक के लिए बाहर जाते हैं। लेकिन आपातकालीन सेवाएं खुली रहती हैं। हालांकि, नए साल के पहले दिन अंडाल ब्लॉक स्वास्थ्य केंद्र (खंडारा) में एक अलग तस्वीर देखने को मिली। स्वास्थ्य केंद्र के इनडोर में प्रसूता भर्ती हैं, आउटडोर में मरीज डॉक्टर का इंतजार कर रहे हैं। लेकिन डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मी सेवा से नदारद हैं। आउटडोर में कई मरीज लंबे इंतजार के बाद निराश होकर घर लौट गए। पूछने पर पता चला कि डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी पिकनिक में व्यस्त हैं। 

उस समय स्वास्थ्य केंद्र की तीन मंजिलों पर नाश्ते की व्यवस्था की जा रही थी। कैटरिंग टीम खाना बनाने में व्यस्त है। प्रखंड स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टरों, नर्सों, स्वास्थ्य कर्मियों ने जमकर दोपहर का भोजन किया। कैटरिंग के एक कर्मचारी ने बताया कि यह व्यवस्था डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्य कर्मियों समेत कुल 30 लोगों के लिए है। भोजन के बीच में ही मीडिया कर्मियों की मौजूदगी देख कुछ लोगों ने भोजन छोड़ दिया। कुछ ने तस्वीरें न लेने और रिपोर्ट न करने का अनुरोध किया। जब तीसरी मंजिल पर पिकनिक का यह दृश्य था, तो पहली मंजिल के इनडोर में एक गर्भवती महिला ने कहा कि उसे दोपहर के भोजन के लिए पावरोटी और सब्जियां दी गईं। एक अभिभावक अन्य मरीजों के साथ अपनी बच्ची को लेकर बाहर इंतजार कर रहे थे। माता-पिता, जो अपना नाम उजागर नहीं करना चाहते थे, ने कहा कि वह 30 मिनट से अधिक समय से खड़े थे और किसी डॉक्टर, नर्स या स्वास्थ्य कार्यकर्ता को नहीं देखा। काफी देर तक इंतजार करने के बाद  कई अन्य लोग स्वास्थ्य केंद्र से निराश होकर लौट गये। 

इस दृश्य पर भाजपा के पश्चिम बर्दवान जिले के नेता छोटन चक्रवर्ती ने कहा कि राज्य में मेले-खेलों की सरकार चल रही है और स्वास्थ्य व्यवस्था चरमरा गयी है। छोटन बाबू ने कहा कि डॉक्टरों की पिकनिक के लिए सेवा बंद करने से यह एक बार फिर साबित हो गया है। दूसरी ओर, पश्चिम बर्दवान जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी शेख मोहम्मद यूसुफ ने कहा कि मेडिकल सेंटर के अंदर पिकनिक मनाना सही नहीं है। उन्होंने मामले की जांच कर कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। अंडाल ब्लॉक स्वास्थ्य केंद्र के बीएमओएच परितोष सोरेन की कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है। मामले पर प्रतिक्रिया लेने के लिए उनके मोबाइल पर कॉल करने के बावजूद उन्होंने फोन नहीं उठाया।