चक्रवाती तूफान का पूर्वानुमान किसानों के लिए चिंता का विषय

मौसम विभाग (वेअथेर department) का चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) का पूर्वानुमान आम किसानों (farmer) के लिए चिंता का विषय बन गया है। किसानों ने बताया कि फसल अच्छी नहीं हुई थी और बाग में बंदरों का प्रकोप था। 

author-image
Sneha Singh
New Update
Cyclonic storm

टोनी आलम, एएनएम न्यूज: पांडवेश्वर विधानसभा (Pandaveshwar Assembly) के दुर्गापुर फरीदपुर प्रखंड (Durgapur Faridpur Block) के तिलबनी गांव के पास लगभग एक एकड़ क्षेत्र में आम (mango) का बगीचा फैला हुआ है। आम के किसानों ने बताया कि इस आम के बागान में करीब 100 प्रजातियों के आम के पेड़ हैं। यह बगीचा मुख्यतः लाउदोहा ग्राम पंचायत के अंतर्गत आता है। स्थानीय तिलाबनी गांव के बरुण नायक, सैयद स्वपन अली, सैयद अमल अली, शेख सादेक और सैयद इमरान ने बगीचे में आम उगाने के लिए पंचायत से लीज लिया है। मोटी रकम के टेंडर पर उन्होंने खुद आम का बाग लीज पर लिया, साल के अंत में वह पैसा पंचायत को देना होगा।

बाग के किसान वरुण नायक ने बताया कि खेती के लिए माघ मास से लेकर आषाढ़ मास तक अथक परिश्रम करना पड़ता है। बगीचे की देखभाल कलियों की देखभाल करनी पड़ती है। अंकुरण से लेकर आम पकने तक प्रत्येक पेड़ पर चार बार कीटनाशक का छिड़काव किया जाता है। वरुण बाबू ने कहा कि मुकुल इस बार अच्छा आया, वह इस बार अच्छी कमाई उम्मीद कर रहा था। हालांकि, इस साल की अत्यधिक गर्मी और बारिश की कमी के कारण पानी की कमी है। इससे आम की पैदावार पर असर पड़ा है। मौसम विभाग (weather  department) का चक्रवाती तूफान (Cyclonic storm) का पूर्वानुमान आम किसानों (farmer) के लिए चिंता का विषय बन गया है। किसानों ने बताया कि फसल अच्छी नहीं हुई थी और बाग में बंदरों का प्रकोप था। 

 इस बाग में बंदरों का एक समूह पेड़ों के फलों को नष्ट कर रहा है। और ऊपर से चक्रवात आ जाए तो बाग को लीज पर देने वाले किसानों के लिए बाग में काम करने वाले करीब 12 मजदूरों की मजदूरी का भुगतान करना मुश्किल हो जाएगा। किसानों का कहना है, अब तो भगवान ही आस है। हालांकि, बरुण बाबू ने कहा कि इस बार उपज कम होने के कारण कीमत बढ़ने की संभावना है। उनको उम्मीद है कि इस साल पके आम 80 से 100 रुपए की दर से बिक सकते हैं। हालांकि, आम के बागों में किसानों ने कहा कि उनके बगीचे में पैदा होने वाली सारी उपज बगीचे से ही बिकती है।