साइबर जालसाजों ने बर्नपुर सेल आईएसपी कर्मचारी का उड़ाया पैसा, जानिए कैसे लूटा

गहन निगरानी के परिणामस्वरूप, साइबर अपराधी (cyber criminals) विभिन्न रणनीतियाँ अपना रहे हैं। जागरुकता के अभाव में लोग ठगे जा रहे हैं। देश में हर राज्य के हर शहर में साइबर ठगी (Cyber fraud) अपना शिकार ढूंढ ही लेती है।

author-image
Kalyani Mandal
New Update
cybercrime asansol

एएनएम न्यूज़, ब्यूरो : गहन निगरानी के परिणामस्वरूप, साइबर अपराधी (cyber criminals) विभिन्न रणनीतियाँ अपना रहे हैं। जागरुकता के अभाव में लोग ठगे जा रहे हैं। देश में हर राज्य के हर शहर में साइबर ठगी (Cyber fraud) अपना शिकार ढूंढ ही लेती है। अब साइबर अपराधियों ने कैशबैक का लालच देकर आसनसोल (Asansol) के बर्नपुर सेल आईएसपी (Burnpur Cell ISP) कर्मचारी के फोन से 25 हजार रुपये उड़ा लिए। जानकारी के मुताबिक धोखाधड़ी का शिकार हुए व्यक्ति सेल आईएसपी डब्ल्यूआरएम के कर्मचारी अनिरुद्ध धीबर हैं। घटना के बाद सेल आईएसपी कर्मी ने साइबर पुलिस (cyber police) में शिकायत दर्ज कराई है।

अनिरुद्धबाबू ने बताया कि उनके फोन पर एक कॉल आई और उसे बताया गया कि उसका कैशबैक बकाया है। उसे इसका क्लैम करने को कहा गया। उनसे फोन पे (phonepe) खोलने और नोटिफिकेशन देखने के लिए कहा गया और इसके बाद वह साइबर क्राइम (cyber crime)के जाल में फंस गया। घटना 30 अगस्त का है। अनिरुद्धबाबू के मुताबिक 6296133478 नंबर से एक कल आती है और फोनपे ने मुझे 1050 रुपये के कैशबैक के बारे में बताया और मुझे उस अप्रयुक्त कैशबैक को रिडीम और कुछ निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया। इसके बाद उस व्यक्ति ने उसके फोन-पे नंबर पर 1050 रुपये भेजने को कहा। फिर मेरे पास बार-बार मैसेज आए 1080, 1050, 19857,1999 और 799 रुपये मेरे खाते से डेबिट कर दिए गए यह धोखाधड़ी आईडी- 8249357851@ybl) के माध्यम से।