Video : जमीन के मालिकाना हक को लेकर विवाद, पुलिस ने रोका बाउंड्री का कार्य

बता दे सालानपुर प्रखंड के बासुदेबपुर जेमारी पंचायत अंतर्गत शिरिशबेरिया मौजा के दाग नंबर 22 के मालिकाना हक को लेकर दो पक्षों में विवाद होने के बाद फिर क्षेत्र में जमीन माफियाओं का दबदबा सामने आ रहा है।

author-image
Sneha Singh
एडिट
New Update
boundary work

राहुल तिवारी, एएनएम न्यूज़: प्रखंड में जमीन की धोखाधड़ी और रातो रात भूमि के मालिकाना बदलना तो आम बात हो गई है। और इसका आलम यह है कि आये दिन क्षेत्र में भूमि को लेकर विवाद होता रहता है। बता दे सालानपुर प्रखंड के बासुदेबपुर जेमारी पंचायत अंतर्गत शिरिशबेरिया मौजा के दाग नंबर 22 के मालिकाना हक को लेकर दो पक्षों में विवाद होने के बाद फिर क्षेत्र में जमीन माफियाओं का दबदबा सामने आ रहा है।

 

जिससे साफ है कि भूमाफियाओं की सक्रियता किस तरह क्षेत्र में कार्य कर रही है और एक ही जमीन के दो मालिक, दो कागजात कैसे तैयार हो जा रहे है। रातों रात कैसे जमीन के मालिक का नाम बदला जा रहा है। बता दे रविवार जेमहारी निवासी रामचन्द्र साव एवं शफीकुल इस्लाम ने एक ही जमीन (शिरिशबेरिया मौजा के दाग नंबर 22 ) दावा पेश करते हुये कागजात दिखाया। बर्तमान में उक्त जमीन की बाउंड्री कर रहे शफीकुल इस्लाम के खिलाफ जमीन पर अपना दावा कर रहे रामचन्द्र साव ने सालानपुर थाना में शिकायत दर्ज कराई है। 

जिसमें उन्होंने कहा है कि उनकी जमीन पर शफीकुल इस्लाम जबरन कब्जा कर बाउंड्री कर रहा है। पूरे घटना में पुलिस ने हस्तक्षेप करते हुये रविवार उक्त जमीन पर शफीकुल इस्लाम द्वारा किये जा रहे बाउंड्री के कार्य को रुकवा दिया है। भूमि पर अपना दावा पेश कर रहे रामचन्द्र साव ने कहा कि उन्होंने 25 साल पहले भूमि खरीदी थी जिसमें कुछ भूमि सड़क में गई और बाकी उनकी हैं। उन्होंने कहा कि भूमि उनके नाम पर है जिसकी पूरी कागजात डीड, पर्चा समेत अन्य कागजात है। फिर भी शफीकुल इस्लाम खुद को भूमि का मालिक बता रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि शफीकुल इस्लाम एवं उनके पिता नुरुल इस्लाम ने जबरन उनके भूमि पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि उनके द्वारा कब्जे को लेकर न्यायालय में मामला दायर किया गया है। कब्जे को लेकर बार-बार स्थानीय पुलिस को शिकायत करने के बाद भी उक्त भूमि पर कब्जेधारी बाउंड्री कर रहे है। और कार्य के लगभग पूरा होने पर पुलिस ने आकर कार्य रूकवाया है। 

वही उक्त भूमि पर अपना कब्जा पेश कर बॉउंड्री कर रहे शफीकुल इस्लाम ने कहा कि उन्होंने कोलकाता के एक व्यक्ति से जमीन खरीदी थी। जिसके सभी कागजात उनके पास है, उनके पास उक्त जमीन के सभी दस्तावेज समेत पंचायत की अनुमति है इसलिए वे अपने भूमि पर बाउंड्री करवा रहे है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि रामचन्द्र साव एवं उनके कुछ लोग उनको परेशान कर रहे है। कार्य को बंद करवा रहे है। उन्होंने कहा कि उक्त जमीन पर कोई इंजैक्शन व धारा 144 नही जारी की गई है। फिर भी आज पुलिस ने उनका काम रोक दिया। उन्होंने कहा कि वे कानून का पालन करते हैं, कानूनी रास्ता अपनायेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि रामचन्द्र साव ने जमीन फर्जी तरीके से किसी व्यक्ति को भूमि का मालिक दिखा कर अपने नाम कर लिया है।